नमस्कार दोस्तो आप सभी का हमारे ब्लॉग Bloggingfm पर स्वागत है। दोस्तो अगर आप अभी तक कोई काम नहीं करते या यूं कहे की यदि आप बेरोजगार है और अपना कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहते है, तो हम आपके लिए एक बहुत ही अच्छे प्लैटफ़ार्म के बारे में जिक्र करने वाले है। जी हाँ आज हम बात करने वाले है Amazon Franchise के बारे में। अगर आप भी Amazon Franchise Kaise Le या Amazon Dealership Kaise le के बारे में जानने के इछूक है, तो आप बिलकुल सही जगह पहुंचे है।

हम आज के इस लेख में जानेगे की अमेज़न की फ्रेंचाईजी कैसे ले? अमेज़न के डीलर कैसे बने? और इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी सांझा करेंगे। इसलिए आप इस लेख के अंत तक जुड़े रहे।

अमेज़न फ्रेंचाईजी के लिए आवेदन कैसे करें? के जानने से पहले हमे यह पता होना चाहिए कि Amazon Kya Hai और अमेज़न कंपनी से जुड़ी प्रत्येक महत्वपूर्ण जानकारी जाननी आवश्यक है। इसके बाद ही हमे amazon के आवेदन के लिए जाना चाहिए। चलिये सबसे पहले जानते है Amazon क्या है?

Amazon Kya Hai

दोस्तो जैसे की आपको पता ही है की amazon भारतीय कंपनी नहीं है। Amazon एक Multinational Technology Company है। इसकी शुरुआत 5 जुलाई 1994 में बेलेव्यू, वाशिंगटन, सयुंक्त राष्ट्र अमेरिका में हुई। कंपनी की शुरुआत जेफ बेजोस द्वारा की गयी थी। वर्तमान समय में अमेज़न विश्व का सबसे बड़ा Marketplace बन चुका है। Amazon दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनियों में शीर्ष पर है।

Amazon कंपनी ने जब अपनी शुरुआत की तब यह केवल e-book बेचा करती थी। लेकिन आज अमेज़न का बहुत बड़ा व्यापार है। आज के समय में अमेज़न छोटे से लेकर बड़े और सस्ते से लेकर एक्सपेनसिव सभी तरह के समान की ऑनलाइन सेल्लिंग करता है। हम हर तरह के समान जैसे कि Jewellery, electric product, Toys, Furniture, Clothes, Foods आदि सभी तरह का छोटा मोटा समान खरीद सकते है।

आज के समय में अमेज़न कंपनी में लगभग 5 लाख से ज्यादा लोग काम करते है और Amazon company के पास अपने 100 मिल्यन से भी ज्यादा कस्टमर है। जब कंपनी ने अपनी शुरुआत की उस समय amazon के पास बहुत ज्यादा कस्टमर नहीं थे जिस कारण काम करने वाले लोगो की संख्या भी बहुत कम थी।

भारत में अगर amazon की बात करें तो यहाँ भी कंपनी ने अपना बहुत बड़ा बाजार बना रखा है। भारत में भी अमेज़न के लगभग 36000 Outlets स्टोर खोले जा चुके है, जो कंपनी की बड़ी उपलब्धि है। अपने इंडिया में अब भी ऐसे बहुत से क्षेत्र है जहां amazon के outlets स्टोर नहीं है। यदि आपके पास भी कोई ऐसा क्षेत्र हो जहां अमेज़न का outlet store नहीं है तो स्टोर खोलने की आपके पास बहुत बड़ी Opportunity है। इस बिजनेस में बहुत फायदा है क्योंकि आने वाले समय में amazon का व्यापार ओर ज्यादा बढ्ने वाला है।

Amazon Outlet खोलने के लिए आपको सबसे पहले amazon ka dealer बनना होगा। इसके लिए आपको Amazon ki Franchise लेनी होगी। इसीलिए आज में आपको बताने वाला हूँ की Amazon ki Franchise Kaise Le यां Amazon ka Dealer Kaise Bane. इस लेख में आपके Amazon Franchise Kaise Le से जुड़े सभी सवालो के जबाब मिल जाएँगे।

यह भी पढ़े:- Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye

Amazon Franchise Kya Hai

अगर आप amazon फ्रेंचाइजी लेने के बारे में सोच रहे है तो हमे इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। चलिये जानते है Amazon Franchise क्या है?

जब कोई भी कंपनी अपने नेटवर्क को देश के प्रत्येक कोने या हिस्से तक फैलाना चाहती है तो उसके लिए कंपनी अलग अलग क्षैत्र में अपने नाम से Branch खोलती है। जिन्हे हम आउटलेट स्टोर कहते है। कंपनी अपने नाम से ब्रांच खोलने के लिए ऑफर देती है। इन ब्रांच को खोलने के लिए कंपनी की फ्रेंचाइजी लेनी पड़ती है।

इसी तरह जब कोई व्यक्ति अमेज़न के साथ मिलकर बिजनेस करना चाहता है वे Amazon कंपनी से उसकी frenchise लेते है। जो व्यक्ति कंपनी की फ्रेंचाईजी लेता है उसे निर्धारित शुल्क भी कंपनी को देना पड़ता है। ये लोग कंपनी के प्रॉडक्ट को logistic आउटलेट्स ओपन करके कस्टमर तक Courier Delivery services  देते है, कंपनी द्वारा Delivery के हिसाब से कमीशन दिया जाता है। ऐसे ब्रांच खोलकर प्रॉडक्ट सेल करने को ही Amazone Dealership या Amazon Delivery Franchise कहते है।

Amazon Franchise के लिए जरूरी दस्तावेज़

Amazon की फ्रेंचाइजी लेने के लिए हमे दो तरह के दस्तावेज़ तैयार करने पड़ते है।

  • Personal Documents
  • Property Documents

दस्तावेज़ तैयार करने के बाद हम आसानी से डीलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते है। तो चलिये जानते है Amazon Franchise के लिए कौन कौन-से जरूरी दस्तावेज़ चाहिए

सबसे पहले हम बात करेंगे Personal Documents के बारे में-

  • ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
  • Bank Passbook
  • Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill
  • Photo, Email ID , Mobile Number
  • Qualification Document
  • GST Number

अब बात करते है Property Documents के बारे में-

  • Complete Property Document With Title and Address
  • Lease Agreement
  • NOC (No Objection Certificate)

यदि आपके पास ऊपर बताए डॉकयुमेंट कंप्लीट नहीं है तो आप पहले इन्हे पूरा करें। उसके बाद ही आप अमेज़न की फ्रेंचाइजी के लिए Eligible(योग्य) हो सकते है।

यह भी पढ़े:- 5 मिनट में ब्लॉग कैसे शुरू करें। Blog Kaise Shuru Karen

Amazon Delivery फ्रैंचाइज़ी के लिए जगह

Amazon delivery फ्रेंचाईजी के लिए आपके पास अच्छी लोकेशन पर जमीन होनी जरूरी है। फ्रेंचाईजी लेने के बाद आपका पहला स्टेप यही होगा की स्वयं का ऑफिस हो और ऑफिस के लिए जगह होनी जरूरी है। क्योंकि डीलरशिप लेने के बाद अमेज़न लोगो द्वारा किए गए Order किए प्रोडक्टस को आपके पास भेजेगा। इन प्रोडक्टस को रखने के लिए आपके पास बिल्डिंग होना जरूरी है। इसके लिए आपके पास 1000 से 1500 square feet जमीन Land For Amazon Franchise के लिए आवश्यक है।

अगर आपके पास अपने ऑफिस के लिए मार्केट या शहर में खुद की जगह नहीं है तो आप रेंट पर भी बिल्डिंग ले सकते है। जहां आप अपना ऑफिस बना सके और अमेज़न के प्रोडक्टस को स्टोर कर सके।

Amazon Delivery फ्रैंचाइज़ी के लिए इन्वेस्टमेंट

दोस्तो किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए हमे इनवेस्टमेंट तो करनी ही पड़ती है। अलग अलग बिजनेस के हिसाब से पैसे भी कम ज्यादा खर्च होते है। अगर हम किसी बड़ी कंपनी के डीलर बनने जा रहे है तो ज्यादा इनवेस्टमेंट लगेगी और यदि हम किसी छोटी कंपनी की फ्रेंचाईजी लेते है तो इनवेस्टमेंट कम करनी पड़ती है। हमे किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले लगने वाले कोस्ट के बारे में जान लेना चाहिए। तो चलिये जानते है Amazon Delivery Franchise Cost कितनी है।

Investment For Amazon Delivery Franchise अगर हम बात करें अमेज़न फ्रेंचाईजी की कोस्ट के बारे में तो यह अलग अलग चिजों पर Depend करती है। सबसे पहले बात करें तो हमे जमीन या बिल्डिंग की जरूरत पड़ती है। जिसके लिए हमे शहर में लोकेशन के हिसाब से 15 से 20 लाख तक खर्च करने पड़ सकते है। यदि आप इतने पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो इसके लिए आप बिल्डिंग किराए पर भी ले सकते है जो आप monthly pay कर सकते है।

अब हम Amazon Franchise Fees के बारे में जानते है तो इसके लिए हमे कंपनी को 6 से 10 लाख तक pay करने पड़ सकते है।

इन सब के बाद भी ऐसी बहुत सी चिजे है जो हमे ऑफिस में लानी पड़ेगी जैसे Computer, Printer, Scanner, Bar code scanner, Internet connection, आदि महत्वपुर्ण चिजे है जो ऑफिस में होनी अनिवार्य है।

इसके अलावा प्रोडक्टस को लाने के लिए आपको खुद की cargo Van लानी होगी जिससे लोगो द्वारा ऑर्डर किए प्रॉडक्ट को ऑफिस में लाया जा सके। आप second hand van भी ले सकते है जो आपको कम दाम में मिल जाएगी। इसके अलावा आपको प्रॉडक्टस की Delivery करने के लिए एम्पलॉय की भी आवश्यकता होगी। इन एम्पलॉय को आप monthly सेलरी पर रख सकते है।

अगर अब हम Investment For Amazon Delivery Franchise के कुल खर्च की बात करे तो मौटे तौर पर 20 लाख रुपयो की Investment करनी होगी। आपको ये पैसे बिज़नस स्टार्ट करने से पहले लगाने होंगे उसके बाद आपको इतने पैसे खर्च करने की आवश्यकता नही होगी। इस बिजनेस से कमाई भी अच्छी ख़ासी मिलती है। अगर आप लगन से बिजनेस को चलाये तो 7-8 महीनो में ही अपने पैसे पूरे कर सकते है।

यह भी पढ़े:- Hdfc Life Insurance Agent Kaise Bane और लाखों कमाएं

Amazon Franchise के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

How to Apply for Amazon Franchise. दोस्तो आप अमेज़न की फ्रेंचाईजी लेने के लिए Amazon Logistics की official website पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। मेरे द्वारा बताए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से Amazon Franchise के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। जानिए Amazon Franchise Kaise Le हिन्दी में।

  • स्टेप 1 में आप गूगल के सर्च बार में जाकर Amazon Logistics सर्च करके open करें। और होम पेज पर दिये Apply के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अगले पेज में आपको Create Account का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने नया पेज खुलकर आएगा जहां आपसे User name, email Id और पासवर्ड मांगा जाएगा जिसे आप fill करें। इसके बाद आपके पास OTP आएगा जिसे फ़िल करके Verify करें।
  • अब आपका अकाउंट बन गया।
  • Next पेज में आपको Start Button मिलेगा। इस पर क्लिक करने के बाद Get Started पर क्लिक करें।
  • अब आपको Amazon Franchise Form मिलेगा, जिसमे आपको अपनी बेसिक डीटेल भरनी है। अपनी डीटेल फ़िल करने के बाद आप franchise के लिए अप्लाई करें।
  • इसके बाद कंपनी आपसे कोंटेक्ट कर लेग।

मैरे द्वारा ऊपर बताए स्टेप्स को फॉलो करके आप समझ सकते है कि Amazon Franchise के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? अब आपको पता चल ही गया होगा कि How to Apply for Amazon Franchise in India, Amazon Franchise Kaise Le.

Amazon Dealership Contect Number

यदि आप में से कोई भी Amazon Franchise लेने के इछूक है तो आप amazon customer care service के नंबर पर कॉल करके डीटेल जान सकते है। Toll Free Number-1800 3000 9009.

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हम आपको Amazon Franchise कैसे ले? के बारे में पूरी जानकारी सांझी की है। इसमे सबसे पहले हमने आपको यह बताया कि Amazon क्या है? Amazon Franchise Kya Hai. Amazon Franchise के लिए जरूरी दस्तावेज़, और हमने जाना कि Amazon Delivery फ्रैंचाइज़ी के लिए इन्वेस्टमेंट कितनी करनी पड़ती है के बारे में डीटेल से जानकारी सांझा की है।

यदि आपको यह जानकारी Amazon Franchise Kaise Le पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ सोश्ल मीडिया प्लैटफ़ार्म पर शेयर करें। जो भी व्यक्ति अपना बिजनेस करना चाहता है उसके लिए यह बहुत बढ़िया बिजनेस है। अगर आपको जानकारी अधूरी लगी हो तो कमेंट करके पूछ सकते है।

Thanku Friends

प्रश्न.1 Amazon कंपनी की शुरुआत कब व कहाँ हुयी थी?

उतर- amazon कंपनी की शुरुआत 5 जुलाई 1994 में बेलेव्यू, वाशिंगटन, सयुंक्त राष्ट्र अमेरिका में हुई।

प्रश्न.2 Amazon Franchise के लिए कौनसे दस्तावेज़ चाहिए?

उतर- Amazon Franchise के लिए दो तरह के दस्तावेजो की आवश्यकता होती है।
1. Personal Documents
2. Property Documents

प्रश्न.2 Amazon Franchise के लिए कौनसी वैबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है?

उतर- Amazon Franchise के लिए Amazon Logistics की वैबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।


Pankaj Singh Shekhawat

नमस्कार दोस्तो, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मैंने कला विज्ञान के अंदर स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। मैं आपको इस हिन्दी ब्लॉग पर ब्लॉगिंग, एसईओ, टेक्नॉलजी, इंटरनेट और मोबाइल टिप्स ट्रिक्स के साथ में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी देने वाला हूँ। अगर आपको मेरे लिखे आर्टिक्ल पसंद आते है तो अपने दोस्तों के साथ में शेयर करें और मुझे मेरे सोश्ल मीडिया अकाउंट पर जरूर फॉलो करें।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *