Apple Kis Desh ki Company Hai एपल कंपनी के मालिक कौन है Iphone kaha ki company hai एपल कंपनी का मुख्याल्य कहां है Apple company ke ceo kaun hai

एप्पल किस देश की कंपनी है इस लेख में हम आपको एपल कंपनी से जुड़ी महत्वपूर्ण बाते बताने वाले है। वैसे तो आज के समय में शायद ही कोई होगा जो Apple / Iphone को नहीं जानता। सभी लोग एपल कंपनी से अच्छी तरह वाकिफ है। इसलिए हम आपको दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक Apple के इतिहास और इससे जुड़े रोचक तथ्यो को बताएँगे। इस लेख में आप जानेंगे की Apple Kis Desh ki Company Hai और Apple company ka malik kaun hai.

यदि आपको Apple कंपनी के प्रॉडक्ट पसंद है तो इस लेख को अंत तक पूरा पढ़े। इस लेख में  आपको एपल से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी मिलने वाली है। जो शायद ही आप जानते है।

दोस्तो हम सभी जानते है की Apple के प्रॉडक्ट बहुत महंगे आते है। लेकिन इनमे ऐसा क्या खास होता है जिससे Apple प्रॉडक्ट इतने महंगे होते है? आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

एप्पल कहां की कंपनी है – Apple kaha ki company hai

दोस्तो जिन लोगो को iphone aur Apple प्रॉडक्ट पसंद होते है उनके दिमाग में हमेशा यह सवाल होता है की Apple iphone kaha ki company hai. तो मैं आपको सबसे पहले बता दूँ की Apple अमेरिका (USA) की मल्टीनेशनल टेक्नोलोजी कंपनी है। इस कंपनी की शुरुआत अमेरिका से एपल का कम्प्युटर बनाने से हुई थी। इसलिए एप्पल कंपनी का मुख्याल्य भी अमेरिका में ही है।

Apple कंपनी की शुरुआत तीन लोगो (स्टीव जोव्स , रोनाल्ड वेन और स्टीव वोज्निएक) ने मिलकर एक गैराज से 1 अप्रैल 1976 को की थी।

आज एप्पल कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी tech कंपनियो में से एक है। इसके आईफोन और अन्य प्रॉडक्ट पूरी दुनिया में लोकप्रिय है और पूरी दुनिया में Apple ke product बिकते है। लेकिन इनकी मेन्यूफेक्चरिंग अमेरिका में ही होती है।

एपल कंपनी का अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका नाम IOS है। जो की बहुत शानदार है। इसी वजह से पूरी दुनिया एप्पल प्रॉडक्ट खरीदने के लिए पागल है। इसके क्वालिटी के कारण ही एप्पल प्रॉडक्ट इतने महंगे होते है।

एप्पल से जुड़ी एक ओर रोचक बात बता दूँ की एप्पल को अपने ब्रांड प्रमोशन करने की भी जरूरत नहीं पड़ती। प्रॉडक्ट लॉन्च होने से पहले ही Advance booking हो जाती है।

यह भी पढ़े- Oppo Kaha ki Company Hai

Apple कंपनी के मालिक कौन है

एप्पल कंपनी के मालिक टिम कूक है। साथ ही वर्तमान समय में एप्पल कंपनी का कार्यभार टिम कूक ही संभाल रहें है। हालांकि apple कंपनी की शुरुआत 1 अप्रैल 1976 को तीन व्यक्तियों (स्टीव जोव्स , रोनाल्ड वेन और स्टीव वोज्निएक) ने मिलकर बनाई थी। लेकिन इस कंपनी के ज़्यादातर शेयर Tim cook के पास है। इसलिए कंपनी के मालिक टिम कूक है।

Apple Company ke Malik Kaun Hai

Steve Jobs ने एपल कंपनी को इस मुकाम तक पहुँचाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत की थी। अगर कहें की स्टीव जॉब्स की वजह से ही कंपनी इस मुकाम पर है तो कोई गलत नहीं। इनका जन्म 24 फ़रवरी 1955 को अमेरिका में हुआ। और 5 अक्तूबर 2011 को कैंसर की वजह से निधन हो गया।

स्टीव जॉब्स की मृत्यु के बाद Tim Cook ने कंपनी का कार्यभार संभाला और कंपनी को आगे बढ़ाया।

इसे पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे की एप्पल कंपनी के मालिक कौन है

एप्पल कंपनी का मुख्याल्य कहां हैं

एप्पल अमेरिकन कंपनी है इसलिए Apple company ka headquarter अमेरिका के केलिफोर्निया शहर में है। एप्पल कंपनी की शुरुआत 1 अप्रैल 1976 को इसी जगह से एक कार गैराज से की गयी थी।

यह भी पढ़े- Redmi Kaha ki Company hai

Apple Commpany ke ceo kaun hai

वर्तमान में Apple ke ceo टिम कूक है। स्टीव जॉब्स के निधन के पश्चात टिम कूक ही कंपनी की गतिविधियो को संचालित कर रहें है।

एप्पल कंपनी से जुड़े रोचक तथ्य

फ्रेंड्स अब हम आपको Apple कंपनी के इतिहास से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य बताने वाले है। जो इस प्रकार है-

  • apple कंपनी की शुरुआत 1 अप्रैल 1976 को तीन व्यक्तियों – स्टीव जोव्स , रोनाल्ड वेन और स्टीव वोज्निएक ने मिलकर की थी।
  • एपल कंपनी की शुरुआत सिर्फ 1300 डॉलर की लागत में एक गैराज से हुई।
  • Apple कंपनी का मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया मे स्थित है।
  • रोनाल्ड वेन ने अपने हिस्से के शेयर को कंपनी की शुरुआत के कुछ ही दिनो बाद सिर्फ 800$ में बेच दिये थे। जिनकी कीमत आज 60 अरब डॉलर के पास है।
  • स्टीव जॉब्स ने 21 वर्ष की उम्र में Apple कंपनी को बनाया और इस कंपनी के बलबूते 25 वर्ष की उम्र में करोड़पति बन गए।
  • स्टीव जोव्स पर एक फिल्म भी बनाई गयी है जो  5 सितंबर 2015 को रिलीज हुई थी।
  • एपल का पहला प्रॉडक्ट एपल कम्प्युटर था। और कंपनी की शुरुआत कम्प्युटर बनाने के लिए ही की गयी थी।
  • Apple कंपनी के पास अपना खुद का operating system है जिसे 1994  मे बनाया गया था।
  • Apple ने अपना पहला मोबाइल फोन 2007 मे लॉन्च किया था।
  • एपल के मोबाइल में जो डिस्पले यूज किया जाता है वह Samsung द्वारा मेन्यूफेकचर किया जाता है।
  • वर्तमान में अमेरिका की मार्केट velue 993 अरब डॉलर है।
  • Apple Mackbook की बैटरि bullet प्रूफ होती है।
  • गूगल प्ले स्टोर की तरह एपल का अपना App store है जिससे आईफोन यूजर apps को डाउनलोड करते है।
  • स्टीव जॉब्स को 1986 में खुद की कंपनी के सीईओ पद से इस्तीफा देना पड़ा। जिसके बाद इनकी कमी को महसूस किया गया और 1996 में इन्हे दोबारा लाया गया।
  • 2022 में एपल ने एक नया मुकाम हासिल कर लिया है। यह सबसे ज्यादा मार्केट velue वाली कंपनी बन गयी है।

यह भी पढ़े- Oneplus Kaha ki Company Hai

एप्पल कंपनी से जुड़े महत्वपूर्ण FAQ

प्रश्न.1 Apple Kis Desh ki Company Hai – एप्पल किस देश की कंपनी है?

उतर- एप्पल एक अमेरिकन कंपनी है। लेकिन इसके प्रॉडक्ट सभी देशो में बिकते है।

प्रश्न.2 एप्पल कंपनी का मालिक कौन हैं?

उतर- एपल कंपनी के मालिक Tim Cook है।

प्रश्न.3 एप्पल कंपनी की शुरुआत कब हुई?

उतर- एप्पल कंपनी की शुरुआत 1 अप्रैल 1976 को अमेरिका से हुई। इसको प्रारम्भ करने वाले तीन व्यक्ति स्टीव जोव्स , रोनाल्ड वेन और स्टीव वोज्निएक थे।

प्रश्न.4 Apple ke ceo कौन है?

उतर- एप्पल कंपनी के वर्तमान सीईओ Tim Cook है।

निष्कर्ष – Conclusion

दोस्तो आज इस लेख एप्पल किस देश की कंपनी है (Apple Kis desh ki company hai) में एप्पल कंपनी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे  की Apple company kaha ki hai Apple ke ceo और apple company ke malik kaun hai. इसके साथ ही एप्पल आईफोन से जुड़े रोचक तथ्य भी जान गए होंगे।

उम्मीद है की आपको आज की यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ सोश्ल मीडिया पर शेयर करें।

अगर आप iphone या Apple product यूज करते है तो अपना एक्सपिरियन्स कमेंट करके बताएं। साथ ही ये भी बताएं की क्या इंडिया में Iphone सच में स्टेटस सिम्बल के लिए इतना फ़ेमस है। अपनी राय कमेंट करके जरूर बताए।

धन्यवाद दोस्तो।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.