नमस्कार दोस्तो, आप सभी का हमारे ब्लॉग Bloggingfm पर स्वागत है। आज इस लेख e shram card kya hai में आपको E Shram कार्ड से जुड़ी हर तरह की जानकारी देंगे। भारत सरकार द्वारा चलाई गयी ई-श्रम योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इसलिए आप इस लेख को पढ़कर ई श्रम कार्ड क्या है और ई श्रम कार्ड कैसे बनाए के बारे में जान सकते है।

भारत सरकार द्वारा 26 अगस्त 2021 को ई श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के अंतर्गत दैनिक मजदूरी पर काम करने वाले छोटे मजदूरो, किसानो, फल विक्रेताओ जैसे छोटे-छोटे व्यवसाय करने वालों को आर्थिक सहायता दी जाएगी।

हमारे देश में असंगठित क्षेत्र में काम करने वालो की संख्या बहुत ज्यादा है। इसीलिए सरकार इनका जीवनस्तर और आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए समय समय पर नयी योजनाएँ लाती रहती है। इसके पीछे सरकार का उद्देश्य आम नागरिकों की दैनिक आय में बढ़ोतरी करना है। क्योंकि यही लोग देश की आधारशिला है। यदि आप भी सरकार की इन योजनाओ का लाभ लेना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पूरा पढ़े।

E Shram card kya hai – ई–श्रम कार्ड क्या है

ई श्रम कार्ड योजना केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव द्वारा 26 अगस्त 2021 को असंगठित क्षैत्र में काम करने वाले नागरिकों के लिए जनकल्याणकारी योजना का सुभारम्भ किया गया है। इस योजना से लाभान्वित होने वालों की सूची इस प्रकार है-

छोटे किसान, मजदूर, फल और सब्जी विक्रेता, पशुपालक, मछुआरे, बढ़इ, ऑटो चालक, प्रवासी मजदूर जैसे लोगो को आर्थिक सहायता दी जाएगी।

ई- श्रम कार्ड योजना के लिए आप घर बैठे www.eshram.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। बस शर्त ये है कि आपकी उम्र 16 वर्ष से ज्यादा और 60 वर्ष से कम होनी चाहिए। इसके अलावा अगर आपको इसके बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं है तो आप अपने नजदीकी ई-मित्रा पर जा सकते है।

आप भी छोटे किसान, मजदूर है तो आपको ई-श्रम कार्ड जरूर बना लेना चाहिए। क्योंकि आने वाले समय में सरकार द्वारा आम नागरिकों को दी जाने वाली सभी योजनाओ का लाभ ई श्रम कार्ड से ही मिलेगा। इसके अलावा इसमे आपको 200000 का फ्री दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है।

यह भी पढ़े- GB Whatsapp Kya Hai

ई श्रम कार्ड बनाने के जरूरी डॉकयुमेंट

दोस्तो ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्युमेंट्स चाहिए। जिनके बिना आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते। ये डॉक्युमेंट्स इस प्रकार है-

  • आपके पास अपना आधार कार्ड होना चाहिए और जरूरी है कि आपका आधारकार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए।
  • आधारकार्ड से जोड़ा गया मोबाइल नंबर आपके पास होना जरूरी है। क्योंकि इस नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा।
  • आपका बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है। ई श्रम कार्ड का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते समय आपकी बैंक डीटेल मांगी जाती है।

इन डॉक्युमेंट्स को बनाने के बाद आप नीचे के स्टेप्स को फॉलो करके स्वय ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

ई श्रम कार्ड कैसे बनाए | E Shram card kaise banaye

फ्रेंड्स मैं आपको बता दूँ कि ई श्रम कार्ड को बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। इस कार्ड को बनाने के लिए आपको कहीं भी बाहर जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे भी अपने मोबाइल फोन की मदद से ई श्रम कार्ड ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

यदि आपने अभी तक ई श्रम कार्ड नहीं बनवाया तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं, क्योंकि आप आज भी इस कार्ड को बना सकते है और योजना का लाभ ले सकते है। तो चलिये जानते है E sharam card kaise banaye

ई श्रम कार्ड बनाने का तरीका

ई श्रम कार्ड बनाने का थोड़ा लंबा प्रोसेस है। इसमे आपकी महत्वपूर्ण डीटेल मांगी जाती है इसलिए इन स्टेप्स को ध्यान से पढ़कर सावधानीपूर्वक अपनी डीटेल को भरे।

  • सबसे पहले आपको www.eshram.gov.in की वैबसाइट पर visit करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने Self Registration का पेज ओपन होगा। यहां आप अपने मोबाइल नंबर जो आधारकार्ड से लिंक है को डाल दें।
  • इसके बाद captcha को एंटर करके OTP प्राप्त करें और आने वाले ओटीपी को एंटर करें।
  • अब आपको अपना 12 नंबर का आधार नंबर डालना होगा। इसके बाद जो ओटीपी आएगा उसे एंटर करके कंटिन्यू करें।
  • इसके बाद एक रजिस्ट्रेशन फोरम आएगा। जो पहले से फ़िल होगा आपको कंटिन्यू पर करके आगे बढना होगा।
  • अब नैक्सट स्टेप में आपके सामने Personal Information फ़िल करने का पेज ओपन होगा। इसमे आपको अपनी पर्सनल डीटेल मोबाइल नंबर, ईमेल, ब्लड ग्रुप, जैसी जानकारी फ़िल करने के बाद आगे बढ़े।
  • इसके बाद आपके सामने Residentail Details फिल करने का ऑप्शन आएगा। इसमे आप अपने रहने वाले जिले की डीटेल भरकर नैक्सट पर करें।
  • नैक्सट पेज में आपको अपनी क्वॉलिफ़िकेशन से जुड़ी डीटेल देनी है।
  • इसके बाद Occupation and Skill का पेज खुलेगा। यहां आप अपने काम और स्किल की डीटेल भरकर आगे बढ़े।
  • अब आगे के स्टेप में आपसे बैंक डीटेल मांगी जाएगी। आप अपन्नी बैंक डीटेल फ़िल करके कंटिन्यू कर दें।
  • अब आपके सामने लास्ट पेज ओपन होगा जिसमे आपकी दी गयी सभी डीटेल एक साथ दिखाई जाएगी। यहां आप पुन: एक बार फ़िल की डीटेल की जांच कर लें।
  • इसके बाद फोरम को सबमिट करने के लिए Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। और pdf डाउन्लोड करके प्रिंट आउट को अपने पास सुरक्षित रख लें।
  • फोरम सबमिट करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक UAN नंबर आएगा। इसकी मदद से आप अपने ई श्रम कार्ड को डाउनलोड कर सकते है।

इस तरह आपकी ई श्रम कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है। इन ऊपर बताए स्टेप्स को ध्यान से पढ़कर आप ई श्रम कार्ड के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। वैसे आप अपने नजदीकी ई-मित्रा पर जाकर भी ई श्रम कार्ड बनवा सकते है लेकिन वहाँ आपसे इसे बनाने का कुछ चार्ज लिया जाएगा।

यह भी पढ़े- Youtube Short Kya Hai

ई श्रम कार्ड के फायदे

ई-श्रम कार्ड बनाने के फायदे जाने तो असंगठित क्षैत्र में काम करने वालों को इसके कई तरह के लाभ मिलते है। जो इस प्रकार है-

  • सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी योजनाओ का लाभ आप इस कार्ड की मदद से ले सकते है।
  • इसमे आपको फ्री पीएम सुरक्षा बीमा का भी लाभ मिलता है। 1 साल तक सरकार स्वयं इसकी किस्त भरेगी।
  • रोजगार के अवसर मिलेंगी।
  • आने वाले समय में सरकार जब भी असंगठित क्षैत्र में काम करने वालो के लिए आर्थिक सहायता देगी तो ई श्रम कार्ड की मदद से डाटा इकठ्ठा करेगी।

इस तरह सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओ का लाभ आप E Shram card की मदद से आसानी से ले सकते है। अब आप जान गए होंगे कि E Shram card ke labh क्या है।

यह भी पढ़े- Hotstar Download Kaise Karen

निष्कर्ष – Conclusion

दोस्तो इस लेख ई-श्रम कार्ड क्या है में आपको E shram card kaise banaye और ई श्रम कार्ड के लाभ से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी बताई। आशा है कि आपको ये लेख पढ़कर इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में सही जानने को मिला हो और आप इसका लाभ ले सके।

उम्मीद है कि आपको आज की ये जानकारी पसंद आई होगी। यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट करके जरूर बताए साथ ही इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। ताकि आपके रिश्तेदार/मित्र भी इस योजना का लाभ ले सके।

Thanku Freinds


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.