नमस्कार दोस्तो, यदि आप लोग Flipkart Franchise Kya Hai और Flipkart Franchise Kaise Le के बारे में जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर पहुंचे हो। आज मैं आपको इस लेख Flipkart Franchise Kya Hai में फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी से जुड़ी सभी जानकारी आपके साथ सांझा करूंगा।

फ्रेंड्स अगर आपने फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी लेने के बारे में सोचा है तो यह आज के डिजिटल समय में बहुत बढ़िया बिजनेस है। आज के इस युग में लोगो के पास वास्तव में पैसे की कोई कमी नहीं है। लोगो के पास सुविधाए इतनी है की उन्हे घर से बाहर निकलना भी किसी मुसीबत से कम नहीं लगता। इसी लिए आजकल हर व्यक्ति अपनी जरूरत के छोटे से छोटे समान को ऑनलाइन खरीदते है। अगर बाजार से भी खरीदते है तो Home delivery के ऑप्शन को चुनते है।

आपने भी अपने आस पास बहुत से ऐसे लोगो को देखा होगा जो अपनी जरूरत के समान को ऑनलाइन ऑर्डर करते है और Delivery Boy समान को घर तक पहुँचाते है। बड़े शहरो में तो आजकल Zomato और Swiggy के द्वारा आप होटल या रेस्टोरेन्ट से खाना भी घर बैठे-बैठे मगवा सकते है।

वर्तमान डिजिटल समय में Online Shopping की मांग को बढ़ते देख यदि आप Flipkart या Amazon जैसी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी से जुड़ते है, तो आप अपना बिजनेस बहुत बढ़िया तरीके से Grow कर सकते है। क्योंकि आपको किसी खास तरीके की advertisement की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि इन कंपनियो के पास बहुत ज्यादा मात्रा में अपने कस्टमर है। फ्लिपकार्ट को छोटे, बड़े सभी व्यक्ति जानते है और अपने लिए ऑनलाइन शॉपिंग करते है।

ऐसे में यदि आप Flipkart Delivery Franchise लेते है तो आप एक बार investment करके महीने के लाखो रुपये कमा सकते है। इसीलिए आज के लेख Flipkart Franchise Kya Hai में मैं आपके Flipkart Logistics Franchise से जुड़े सभी सवालो के जबाब दूंगा। इस लेख को पढ़कर आपको समझ आ जाएगा की फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी कैसे ले और फ्लिपकार्ट से लाखो कैसे कमाए। चलिये जानते है कि Flipkart Dealership Kaise Le.

फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी क्या है

Flipkart Franchise क्या है? को जानने से पहले मैं आपको फ्लिपकार्ट के बारे में बता दूँ कि फ्लिपकार्ट एक भारतीय E-Commerce कंपनी है। जिसका मुख्ययालय भारत के कर्नाटका के बैंगलोर शहर में है। इसके अलावा फ्लिपकार्ट ने दूसरे देशो में अपनी पकड़ बनाने के लिए अपना एक मुख्याल्य सिंगापूर में भी खोला था।

अगर बात करें Flipkart कंपनी के मालिक कौन है? तो आपको बता दूँ फ्लिपकार्ट कंपनी को बनाने वाले दो आईटीआई स्टूडेंट्स है जिनका नाम है- बिनी बंसल और सचिन बंसल। इन्ही दोनों दोस्तो ने मिलकर 2007 में फ्लिपकार्ट कंपनी को बनाया और आज तक इसको चला रहे है।

अब अगर बात करें फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी क्या है तो बता दूँ Flipkart एक ऐसा ऑनलाइन प्लैटफॉर्म है जहां सेल्लर द्वारा अपने प्रॉडक्ट को फ्लिपकार्ट के थ्रु ऑनलाइन बेचा जाता है। और किसी व्यक्ति को कोई भी प्रॉडक्ट खरीदना होता है तो वह ऑनलाइन फ्लिपकार्ट पर जाकर अपनी मनपसंद का प्रॉडक्ट खरीद सकता है। इस प्रॉडक्ट को customer तक पहुँचाने का काम Flipkart द्वारा किया जाता है और फ्लिपकार्ट इसमे अपना delivery charge एड कर देती है।

फ्लिपकार्ट ऑल इंडिया में प्रॉडक्ट को डिलीवर करवाती है। अब ऐसे तो है नही कि फ्लिपकार्ट अपने एक हैड्क्वार्टर या फिर अपने मुख्य कार्यालयो द्वारा पूरे देश में प्रॉडक्ट को पहुंचाएगी। इसके लिए कंपनी अलग अलग शहरो में अपने नाम से ब्रांच खोलने का ऑफर देती है। जो लोग इन ब्रांच खोलने के इछूक होते है वे कंपनी से सम्प्रक करते है। इछूक लोग कंपनी द्वारा दी गयी शर्तो को पूरा करके कंपनी के नाम से ब्रांच खोलते है और कंपनी के प्रॉडक्ट को लोगो तक पहुँचाते है। इसी को Flipkart ki Franchise या Flipkart ki Dealership कहते है। अब आप लोगो को ये तो समझ आ ही गया होगा की फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी क्या होता है।

यह भी पढ़े :- Instagram se Paise Kaise Kamaye in Hindi

Flipkart Franchise लेने के लिए जरूरी दस्तावेज़

फ्लिपकार्ट डीलरशिप के लिए आपको कुछ आवश्यक डॉक्युमेंट्स तैयार करने होगे, जिसके बाद आप आसानी से Flipkart Franchise Agency के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर डीलरशिप ले सकते है। इन डॉकयुमेंट को कंपनी को देने पड़ते है। चलिये जानते है कि Flipkart Franchise Required Documents कौन कौन से है।

आपको Flipkart Logistics Franchise लेने के लिए आपको कंपनी को दो तरह के डॉकयुमेंट Personal Document और Property Document देने पड़ते है। पहले हम पर्सनल डॉकयुमेंट के बारे में जानेगे-

Personal Documents

  • ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
  • Bank Passbook
  • Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill
  • Photo, Email ID , Mobile Number
  • Qualification Document
  • GST Number

चलिये अब जानते है Property Documents के बारे में

Property Documents

  • Complete Property Document With Title and Address
  • Lease Agreement
  • NOC (No Objection Certificate)

यदि आपके पास ऊपर बताए डॉकयुमेंट कंप्लीट नहीं है तो आप पहले इन्हे पूरा करें। उसके बाद ही आप Flipkart ki Delivery Franchise के लिए Eligible(योग्य) हो सकते है।

यह भी पढ़े:- ShareChat se Paise Kaise Kamaye in Hindi

Flipkart Franchise के लिए जरूरी शर्ते

फ्लिपकार्ट की फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने के लिए कंपनी की कुछ शर्ते है जिन्हे पूरा करके ही आप फ्लिपकार्ट लॉजिस्टिक्स फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते है। चाहे हम किसी भी कंपनी की डीलरशिप के लिए आवेदन करें, उसकी कुछ शर्ते तो जरूर होती है। जिन्हे हमे मानना पड़ता है। चलिये जानते है Requirement For Flipkart Franchise in Hindi.

  • फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी लेने  के लिए आपके पास 300 स्कवेर फीट से अधिक जगह होनी चाहिए।
  • फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी के लिए आप ऑफिस और गौदाम बनाने के लिए जगह रेंट पर लेते है तो आपको किराए के एग्रीमेंट के डॉकयुमेंट जमा करवाने होते है।
  • प्रॉडक्ट डिलीवर करने के लिए आपके पास कम से कम 2 से 3 डिलिवरी बॉय होने चाहिए।
  • Internet, Printer, Scanner, Bar Code Scanner, Computer आदि उपकरण  होने आवश्यक है।

Flipkart Frenchise Ke Liye Apply Kaise Kare

अब मैं आपको बताता हूँ कि फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें. How to Apply for Flipkart Franchise.

  • Flipkart Logistics Franchise के लिए आपको Ekart franchise लेनी होगी। क्योंकि फ्लिपकार्ट अपनी डिलिवरी का सारा काम Ekart से करवाता है। इसीलिए फ्लिपकार्ट से जुड़कर बिजनेस करने के लिए Ekart Dealership लेनी होगी। चलिये जानते है E-Kart Franchise Kaise Le.
  • Ekart Dealership के लिए [email protected] की ईमेल आईडी पर Franchise Request भेजनी होगी।
  • फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ती को ईमेल में अपनी सारी डीटेल फ़िल करनी होगी। ईमेल मे अपना पूरा नाम, बिजनेस लोकेशन का address, Pin code, Contect number देना जरूरी है।
  • जहां आप बिजनेस स्टार्ट करने का सोच रहे है उसके आसपास यदि कोई दूसरा ekart dealer है तो उसकी दूरी km में बतानी होगी।
  • जानकारी भेजने के बाद E-Kart द्वारा आपकी भेजी डीटेल की जांच करेगा। उसके बाद आपको सूचित कर दिया जाएगा।

अब आपको समझ आ गया होगा की फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी कैसे ले अगर आपको समझ नहीं आया तो इसके लिए आप नीचे दिये विडियो की मदद से जान सकते है कि Flipkart Franchise Registration कैसे करें।

फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी के लिए इनवेस्टमेंट

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए हमे इनवेस्टमेंट तो करनी ही पड़ती है। किसी में कम तो किसी में ज्यादा। दोस्तो आपको E-Kart Franchise लेने के लिए भी शुरुआत में थोड़ी इनवेस्टमेंट करनी होगी लेकिन बाद में खर्चा कम हो जाता है। स्टार्टिंग में आपको कई तरह के खर्चे करने पड़ते है जिनहे हम आपको डीटेल से बताएगे। चलिये जानते है Flipkart Delivery Franchise Cost.

Investment For E-Kart Delivery Franchise अगर हम बात करें Flipkart Franchise Cost के बारे में तो यह अलग अलग चिजों पर निर्भर करती है। सबसे पहले अपने ऑफिस और प्रोडक्टस को रखने के लिए जगह कि आवश्यकता होती है। इसी के लिए ज्यादा खर्चा करना पड़ता है। यदि आपके पास अपनी जगह है तो आपको कम खर्चा करना पड़ेगा और अगर आपके पास जगह नही है तो आप रेंट पर भी ले सकते है। इसके लिए आपको 20 से 25 हजार पर मंथ रेंट के हिसाब से अच्छी जगह मिल जाएगी यदि कोई बड़ी सिटि है तो रेंट ज्यादा भी देना पड़ सकता है।

इसके अलावा आपको Computer, Printer, Scanner, Bar Code Scanner, अच्छा Network Connection की आवश्यकता होगी। साथ ही साथ आपको cargo Van लेनी होगी।

अब बात करें प्रॉडक्ट सप्लाइ की तो इसके लिए आप शुरुआत में दो से तीन लोगो को हायर कर सकते है। इन डिलिवरी बॉय को आप मंथली income पर रख सकते है।

फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी के लिए टोटल लागत की बात करें तो आपको 5 से 7 लाख रुपये खर्च करने पड़ेगे। यदि आप जगह अपनी लेते है तो खर्चा ज्यादा होगा। लेकिन इस बिजनेस को करने वालों का मानना है की यदि आप अच्छे से काम करें तो एक 8 से 10 महीनो में अपना सारा पैसा वसूल कर सकते है।

फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी के लिए लोन कैसे ले

दोस्तो प्रारम्भ में खर्चा काफी करना पड़ता है। यदि आपके पास इतने पैसे नहीं है तो आप इसके लिए कम ब्याज दर पर सरकार से लोन भी ले सकते है। भारत सरकार ने Make in India को बढ़ावा देते हुए बैंको को नए बिजनेस प्रारम्भ करने के लिए आसानी से लोन देने के आदेश दिये है। भारत सरकार द्वारा एक सकिम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना चलायी गयी है। इसके अंतर्गत हम नए बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए लोन आसानी से ले सकते है।

Flipkart Logistics Franchise Profit

फ्लिपकार्ट डीलरशिप के प्रॉफ़िट की बात करे तो इसमे हम अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। मैंने पहले भी बताया की आजकल लोग ऑनलाइन शॉपिंग बहुत ज्यादा करते है इसलिए आने वाले समय में इसकी डिमांड ओर ज्यादा बढ्ने वाली है।

यदि हम फ्लिपकार्ट डीलरशिप लेकर एक दिन में 100 प्रॉडक्ट भी डिलीवर करते है तो हम महीने के एक लाख तक कमा सकते है। मान ले आप एक दिन में 100 प्रॉडक्ट डिलीवर करते है और एक डिलिवरी के 50 रुपये मिलते है तो एक दिन के 5000 रुपये हुए। यदि महीने की बात करें तो डेढ़ लाख बनता है। आपके पास जितने ज्यादा प्रॉडक्ट आएगे आप उतने ही ज्यादा कमा सकते है। अब आप Flipkart Logistics Franchise Profit को समझ गए होंगे।

यह भी पढ़े:- Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye

Flipkart Franchise Contact Number

Flipkart Dealership के बारे में कोई भी जानकारी लेनी है तो कंपनी के Contact number है जिनके जरिये आप कंपनी से कोंटेक्ट करके पूरी जानकारी ले सकते है।

Customer service: 0124 615 0000

Flipkart Headquarter Office Address – Bangalore, Karnataka, India

Email – [email protected]

निष्कर्ष

आज के इस लेख Flipkart Franchise Kya Hai में हमने आपको फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी से जुड़ी सभी जानकारिया सांझा की है। इस लेख को पढ़कर आपको समझ आ गया होगा की Flipkart Delivery Office Franchise क्या है. 2022 में फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी कैसे ले और E-Kart Franchise Kaise Le इस लेख को पढ़कर आप यह भी जान जाएगे की Flipkart Franchise के लिए कौनसे डॉकयुमेंट चाहिए और कितनी इनवेस्टमेंट करनी होगी।

यदि आपको आज की यह जानकारी Flipkart ki Agency Kaise Le पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सांझा करें। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस बिजनेस के बारे में जान सके।

Thanku friends

प्रश्न.1 फ्लिपकार्ट किस देश की कंपनी है?

उतर- फ्लिपकार्ट इंडियन ई-कॉमर्स कंपनी है।

प्रश्न.2 Flipkart कंपनी के मालिक कौन है?

उतर- Flipkart कंपनी को दो आईटीआई स्टूडेंट्स सचिन बंसल और बीनी बंसल ने मिलकर बनाई।

प्रश्न.3 Flipkart कंपनी की स्थापना कब हुई?

उतर- फ्लिपकार्ट कंपनी की स्थापना 2007 में हुई।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.