गांव में पैसे कैसे कमाए | Ganv me paise kamane ke tarike | गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका | city में पैसे कमाने के तरीके | सबसे अच्छा बिजनेस आइडिया | छोटे बिजनेस आइडिया

Ganv me paise kamane ke tarike : दोस्तो हम सभी जानते है की भारत की ज़्यादातर आबादी गांवो में निवास करती है। शहरो के अपेक्षा गांवो में रोजगार के अवसर इतने नहीं मिलते। ग्रामीण युवा पढ़ लिखकर भी बेरोजगार रहते है। ऐसे में वे पैसा कमाने के गलत तरीके अपनाने लगते है। जिससे ग्रामीण माहौल बिगड़ रहा है। इसीलिए आज हम इस आर्टिकल गांव में पैसे कैसे कमाए (Ganv me paise kaise kamaye) में आपको गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका बताने वाले है। इसलिए आप इस लेख को पूरा पढ़े।

फ्रेंड्स आप जब शहर जाते है तो आपने देखा होगा की बूढ़े बुजुर्ग महिलाएं सब्जी रेढ़िया, किराना जैसी दुकाने बैठे-बैठे चला लेती है। जिससे वे अपना घर खर्च भी निकाल लेती है और बोर भी नहीं होती। शहर में कोई भी काम चल सकता है क्योंकि जनसंख्या ज्यादा होती है। लोगो की जरूरते ज्यादा होती है। इसीलिए शहरी लोगो को ये देखने की जरूरत नहीं पड़ती की कौनसा काम चलेगा और कौनसा नहीं। लेकिन गांव में ऐसा नहीं होता।

यदि देखा जाएँ तो ग्रामीण क्षैत्र में रोजगार के ज्यादा अवसर है। लेकिन आपको अपने एरिये के हिसाब से बिजनेस शुरू करना होगा। जिसमे ये लेख आपकी मदद करेगा। क्योंकि मैं भी गांव से बिलॉन्ग करता हूँ। आज मैं गांव में रहकर घर बैठे काम करके पैसे कमा लेता हूँ। तो आपको भी पैसे कमाने के आसान तरीके बताउंगा।

गांव में पैसे कैसे कमाए

फ्रेंड्स गांव में पैसे कमाने के बहुत रास्ते है। बस इसके लिए आपकी मेहनत और लगन की जरूरत है। फिर चाहे आप खेती करो या फिर पशुपालन। उदाहरण के लिए देखे तो आजकल खेती भी ऐसे ऐसे वेज्ञानिक तरीको से की जाती है जिनसे 1 एकड़ जमीन से भी 5-6 लाख रुपये आसानी से कमा सकते है।

गांव में बिजनेस करने की एक खास बात है कि आप यहाँ बहुत कम लागत या फिर बिना किसी लागत के अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते है। यदि शहर में बिजनेस चलाने की सोचे तो कई समस्या आती है। जैसे जगह के दुकान की। लेकिन गांव में ऐसी कोई दिक्कत नहीं होती।

हमें बहुत से लोग पुछते है कि मुझे पैसे कमाने के तरीके बताओ. तो आज मैं आपको पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीके बताने वाला हूँ। इन तरीको में आपको फ्री में पैसे कमाने का तरीका और अपनी इच्छानुसार थोड़ी बहुत इन्वेस्ट करके बिजनेस स्टार्ट करने के तरीके मिलेंगे। आप अपनी invest के हिसाब से (Ganv me paise kamane ke tarike) बिजनेस देख सकते है।

गांव में पैसे कमाने के तरीके

आज मैं आपको गांव में पैसा कमाने के 2 तरह के तरीके बताउंगा। पहला तो है ओनलाइन पैसे कमाने का तरीका और दूसरा है ऑफलाइन पैसे कमाने का तरीका। इन दोनों ही तरीको से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

यदि आप पढ़े लिखे है तो ऑनलाइन तरीके से बहुत अच्छी इनकम कर सकते है। और जो लोग कम पढ़े लिखे है वे गांव में पैसे कमाने का ऑफलाइन तरीका अपना सकते है।

अगर आप शहर में रहते है या शहर रहकर पढ़ते है और City में पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहें है तो आप भी इस लेख को पढ़े।

तो चलिये अब जानते है पैसे कमाने के आसान तरीके।

1. मुर्गी पालन करके

मुर्गी पालन गांव में किया जाने वाला अच्छा व्यवसाय है। इस व्यवसाय को काफी लोगो द्वारा किया जाता है, क्योंकि इसे अपने दूसरे कामो के साथ साथ कर सकते है। जैसे यदि आप खेती करते है तो खेती के साथ साथ भी इस काम को कर सकते है।

अक्सर शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में देशी अंडो की भारी डिमांड रहती है। यदि आपके नजदीकी इलाके में मुर्गी फार्म नहीं है तो आप इस बिजनेस को करके अच्छा लाभ ले सकते है।

इसके अलावा मुर्गियों के मल मूत्र से बनी खाद को फसलों में दे सकती है। क्योंक यह फसलों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यदि आप इसे बेचना चाहे तो इस खाद के किसानो द्वारा बहुत अच्छे दाम दिये जाते है। इसलिए आप इस एक छोटे से बीजनेस से कई तरीको से लाभ ले सकते है।

अब अगर इस बिजनेस में लगने वाली लागत, मेहनत और जगह की बात करते है। मुर्गी पालन व्यवसाय के लिए आपको ज्यादा जगह की जरूरत नहीं। आप कम जगह में भी इसे शुरू कर सकते है। स्टार्टिंग में आपको थोड़े पैसे इन्वेस्ट करने होंगे। क्योंकि मुर्गीयों को खरीदने और इनके लिए जगह तैयार करनी होगी। लेकिन उसके बाद इस बिजनेस से खर्च पैसे कम समय में ही पूरे हो जाएँगे।

इस तरह आप Murgi palan करके गांव में रहकर अच्छे पैसे कमा सकते है। यह बहुत ज्यादा चलने वाला बिजनेस है।

2. दूध का बिजनेस (डेयरी फार्म)

दुग्ध डेयरी करके आप ग्रामीण क्षैत्र में अच्छे पैसे कमा सकते है। मैं आपको गाय भेंस खरीदकर दूध बेचने का नहीं बता रहा हूँ। क्योंकि इसमे खर्च ज्यादा आता है। इसलिए आप अपने गांव से दूध लेकर उसे नजदीकी शहर में सप्लाई कर सकते है। यह गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है।

ग्रामीण और शहरी दोनों ही क्षेत्रों में बहुत ज्यादा चलने वाला बिजनेस है। क्योंकि इसकी डिमांड बहुत है। चाहे शहर हो या फिर गांव दूध की जरूरत सभी को होती है। इसलिए आप इस बिजनेस को करके अच्छी कमाई कर सकते है।

अक्सर आपने देखा होगा की गांव में लगभग सभी गायें,भेंसे रखते है और सभी अपनी जरूरत का दूध रखकर बाकी डेयरी वालों को बेच देते है। ऐसे में आप भी अपने गांव में ये बिजनेस आसानी से कर सकते है। गांव से एकत्रित दूध को शहर में होटलो रेस्टोरेन्ट तक पहुंचा सकते है।

अब अगर इसमे लागत और कमाई की बात करें तो इसमे ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता। यह कम लागत में पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। ग्रामीण क्षैत्र से कम दाम में लेकर शहरी क्षैत्र में इसे अधिक दामो में बेच सकते है।

3. खाद बीज की दुकान

ग्रामीण क्षैत्र में खाद बीज की दुकान करना काफी अच्छा साबित हो सकता है। ग्रामीण लोग खेती से जुड़े है और इन्हे समय समय पर खाद बीज की आवश्यकता होती है। ऐसे में यदि आप अपने गांव या पास के दूसरे किसी बड़े गांव में ये बिजनेस करते है तो बहुत लाभ कमा सकते है।

खाद बीज की दुकान गांव में नहीं होने की वजह से ग्रामीणो को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। उन्हे काम के सीजन में खाद बीज लाने के लिए शहर जाना पड़ता है। इसमे कीमती समय खरब होता है। यदि उन्हे यही बीज अपने गांव में मिल जाये तो बहुत सुविधा हो जाएगी। साथ ही आपका बिजनेस भी अच्छा चल जाएगा। दोनों हो ही इसका लाभ है।

बस जरूरी है की आप अपनी दुकान में अच्छी क्वालिटी के प्रॉडक्ट रखें। ताकि गांव वालों का आप पर विश्वास बना रहें।

यह भी पढ़े- Instagram se Paise Kaise Kamaye in Hindi | 2022 के बेहतरिन तरीके

4. टेंट हाउस का बिजनेस

इस बिजनेस को ग्रामीण क्षैत्र पर शुरू किया जाये तो अच्छा लाभ मिल सकता है। आपने देखा होगा की शहरो में लोग मैरेज पैलेस में जाकर विवाह शादिया और छोटे मौटे फंक्शन करते है। लेकिन गांवो में अभी तक ऐसा नहीं है।

गांव में विवाह शादिया घर पर ही की जाती है। इसलिए ग्रामीण सतर पर यह बिजनेस काफी फायदेमंद है। यदि आपके गांव में कोई टेंट हाउस नहीं है तो आप अपने महोल के हिसाब से टेंट का काम शुरू कर सकते है। क्योंकि बहुत से काम आते रहते है जिसमे टेंट की आवश्यकता होती है।

इसके लिए शुरुआत में इनवेस्टमेंट करनी होगी। इसकी लागत काफी है। लेकिन एक बार टेंट खरीद लेने बाद कोई पैसे नहीं लगेंगे। आपको सिर्फ 2-3 आदमियों की जरूरत होगी जो टेंट लगा दें। उन्हे आप दैनिक मजदूरी पर रख सकते है। एक शादी में टेंट लगाने के आप कम से कम 25-30 हजार ले सकते है। यदि अच्छे से काम चल जाये तो आपके खर्च किए पैसे थोड़े समय में ही वापस हो जाते है।

5. किराना स्टोर का बिजनेस

गांव में कम खर्च में अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते है तो किराना स्टोर बेस्ट है (Ganv me paise kamane ke tarike)। इससे आप नगद पैसे प्रतिदिन कमा सकते है। प्रत्येक व्यक्ति को दैनिक जीवन में यूज होने वाली चीजों को खरीदना पड़ता है। ऐसे में यह बिजनेस सदाबहार है। यह पैसा कमाने का आसान तरीका इसका कोई सीजन नहीं।

ज़्यादातर गांवो में किराना की छोटी दुकाने होती है। आप ऐसी दुकान करें जिसमे छोटी से लेकर बड़ी चीज सभी उप्लवध हो। नमक, मिर्च, हल्दी जैसे घरेलू वस्तुओ के साथ साथ कॉपी, पैन, चॉकलेट के साथ साथ खेलने कि वस्तुए भी रखे। इससे सभी आपकी दुकान पर आएंगे।

6. आट्टा चक्की लगाए

शहरी क्षैत्र में तो ज़्यादातर लोग थैले में पैक आने वाला पिसा हुआ आट्टा यूज करते है। लेकिन गांवो में ऐसा नहीं है। ग्रामीण लोग शुद्द अपने खेत में बोई गेहूं या बाजरे को आट्टा चक्की से पीसकर यूज करते है। इसलिए ग्रामीणो को आट्टा पिसवाने के लिए शहर जाना पड़ता है। तो आप अपने गांव में आट्टा पीसने की चक्की लगाकर अच्छा बिजनेस चला सकते है।

इस बिजनेस को आप बहुत अच्छे से चला सकते है। क्योंकि आट्टे का यूज वर्षभर होता है। तो यह भी गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है। इसके लिए आपको 35 – 40  हजार रुपये की चक्की और लाइट कनेक्सन चाहिए होगा।

इसके अलावा आप ट्रैक्टर के पीछे चलने वाली चक्की भी ले सकते है। यह आजकल बहुत ज्यादा चल रही है। क्योंकि यह घर घर पहुँचकर आट्टा पिसती है। इसकी मदद से आप पास के गांवो में भी आट्टा पीस सकते है। इससे ग्रामीणो को कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती और आपका बिजनेस चल जाता है।

इस छोटे से बिजनेस से आप महीने के 25 से 30 हजार कमा सकते है। यह Ganv me paise kamane ke tarike में से बेस्ट है।

7. साइकल और मोटरसाइकल रिपेयर

आज के समय में सभी को बाइक जैसे साधनो की जरूरत है। सभी घरो में बाइक और छोटे बच्चो के पास साइकल जरूर होती है। ऐसे में यदि आपको इनके रिपेयर करने का ज्ञान है तो इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। क्योंकि मशीनरी में कोई न कोई खराबी आती रहती है और इसे सही करवाना भी जरूरी है।

इसलिए आप अपने गांव में इस काम को शुरू कर सकते है। आप इस छोटे से काम में भी बिना किसी लागत के महीने के 20000 कमा सकते है।

यह भी पढ़े- Game Khel Kar Paise Kaise Kamaye

8. Youtube चैनल बनाकर

दोस्तो आज के समय में यूट्यूब के बारे में कौन नहीं जानता, यूट्यूब गूगल के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। प्रत्येक व्यक्ति अपने खाली समय में मनोरंजन के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करता है। हम सभी अपने मनोरंजन के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करते है, लेकिन बहुत से लोग यूट्यूब के जरिए लाखो रुपये कमाते है।

Youtube पर भी google adsens चैनल को मोनेटाइज़ करके add लगाता है। जब भी हम यूट्यूब पर कोई विडियो देखते है तो उस में add आती है उसी add लगने के यूट्यूब video publish करने वाले को डोलर में पैसे देती है।

यदि आप भी यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते है तो आपको सिर्फ एक मोबाइल फोन या laptop की आवश्यकता होगी।साथ ही इसके लिए आपको किसी खास डिग्री की आवश्यकता नहीं होती। आप किसी भी विषय से जुड़ा यूट्यूब Channel बना सकते है। और इसी से रिलेटड विडियो अपलोड करते रहें।

आप एग्रिकल्चर खेती बाड़ी से जुड़ा चैनल या vlog बना सकते है। जीतने ज्यादा लोग आपके चैनल पर आएंगे उतने ज्यादा पैसे मिलेंगे। यह गांव में ओनलाइन पैसे कमाने का अच्छा तरीका है। जिसे बहुत से लोग फॉलो करते है।

9. Blogging करके

घर बैठे ऑनलाइन तरीके से पैसे कमाने का सबसे शानदार और आरामदायक तरीका Blogging ही है। आपमे से बहुत से लोग ब्लॉगिंग के बारे में नही जानते तो आपको बता दे की अगर आपको किसी भी विषय विषेस में अच्छी जानकारी है, और इससे अच्छे से लिखकर लोगो की मदद कर सकते हो, तो आप इसे blog के जरिये इंटरनेट पर अपलोड कर सकते है। किसी विषय पर आप जो लेख लिखते है उसे आर्टिकल कहते है और आर्टिकल को लिखकर ब्लॉग पर पोस्ट करने के प्रोसेस को ही ब्लॉगिंग कहते है।

ब्लॉग पर भी यूट्यूब की तरह गूगल adsens एड लगता है। ब्लॉग मोनेटाइज़ होने के बाद ही एड लगती है। जीतने ज्यादा लोग आपके ब्लॉगपोस्ट को पढ़ेंगे उतना ज्यादा आपको फायदा मिलेगा।

आपको खेती बाड़ी के बारे में अच्छी नॉलेज है तो आप एग्रिकल्चर से जुड़ा ब्लॉग बना सकते है। और ब्लॉग के जरिये लोगो को खेती से जुड़ी जानकारी दे सकते है।

Video Credit- Arup Ghosh

10. Content writing से

दोस्तो अगर आपकी राइटिंग skill बढ़िया है तो आप freelance content writing करके अछे खासे पैसे एर्न कर सकते है। इंटरनेट पर बहुत सारी websites है जहां आप कंटैंट राइट करके पैसे कमा सकते है। कंटैंट राइटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है।

कंटैंट राइटिंग के लिए आपको किसी भी तरह की कोई टेक्निकल या qualification की आवश्यकता नहीं होती। इसके लिए आपकी राइटिंग स्किल बढ़िया होने के साथ साथ आपकी किसी एक भाषा का अच्छा नॉलेज होना जरूरी है। इससे आप अच्छा कंटैंट लिख सकते है।

कंटैंट राइटिंग का काम ऑनलाइन वैबसाइट के जरिये मिल जाता है। शुरुआत में आप फेसबुक ग्रुप से उठा सकते है। आपको फेसबुक पर कंटैंट राइटिंग के ग्रुप को जॉइन कर लेना है और उन ग्रुप में कंटैंट राइटिंग के लिए कोई काम आता तो आप उन्हे मैसेज यां ईमेल कर सकते है।

गांव में किए जाने वाले बिजनेस

चाट समोसे की दुकान करके –बैकरी खोलकर बिज़नस करके –
मोबाइल शॉप खोल कर –सैलून करके –
मकान निर्माण के समान की दुकान खोलकर –ईंट भट्टा का बिज़नस करके –
तेल मिल का बिज़नस करके –तेल मिल का बिज़नस करके –
स्टेशनरी की शॉप खोलकर –फोटो स्टुडियो करके गाँव में –
गाड़ी ठीक करने का गैरज खोलकर –मछली पालन
फूलों का बिज़नस करके –पेट्रोल पम्प करके –
लेबर कोंट्रेक्टर का बिज़नस करके –आचार बनाने का बिज़नस करके –
पापड़ बनाने का बिज़नस करके –RO वॉटर सप्लाई
जिम खोलकर गाँव में पैसे कमाएं –गाँव में एटीएम लगाकर –
रज़ाई भरने का बिज़नस करके –लड़कियों के समान की दुकान करके

यह भी पढ़े- Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाएं 2022 में

निष्कर्ष

दोस्तो इस ब्लॉगपोस्ट गांव में पैसे कैसे कमाए में हमने आपको 10 बेस्ट गांव में पैसे कमाने के तरीके (Ganv me paise kamane ke tarike) बताएं है। इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी इन बिजनेस आइडिया में से किसी भी बिजनेस को शुरू करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। बिजनेस शुरू करने से पहले आप अपने गांव में बिजनेस की उचित दशाएँ देख ले। इसके बाद ही बिजनेस शुरू करें।

उम्मीद है की आपको आज का यह लेख पसंद आया होगा। यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

धन्यवाद दोस्तो।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.