Gmail me contact save kaise kare | Mobile में सेव contact को जीमेल में कैसे करें

Published by Editorial Team on

हैलो दोस्तो, आप सभी का हमारे ब्लॉग में स्वागत है। आज के इस ब्लॉगपोस्ट में हम जानेंगे की Gmail me contact save kaise kare. कई बार हमारा फोन चोरी, गुम या फिर खराब हो जाता है, जिस वजह से डिवाइस में सेव किए सभी जरूरी कांटैक्ट नंबर गायब हो जाते है। फोन गुम या चोरी हो जाने की परिस्थिति में तो सिम कार्ड मे सुरक्षित किए नंबर भी गायब हो जाते है।

ऐसी परिस्थिति में हम मोबाइल तो नया खरीद सकते है, लेकिन पुराने contact वापिस नहीं ला सकते। वहीं अगर कॉटैक्ट नंबर जीमेल में सेव होंगे तो हम बड़ी आसानी से नए मोबाइल में कांटैक्ट नंबर को रिकवर कर सकते है। परंतु जानकारी न होने की वजह से बहुत कम एंडरोइड यूजर जीमेल मे अपने कॉटैक्ट को सेव करते है। ज़्यादातर यूजर मोबाइल डिवाइस या फिर सिम कार्ड में नंबर को सेव करते है।

यदि आपको भी gmail id me contact kaise save kare की जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। क्योंकि इस लेख में हमने Gmail id या Google account me contact kaise save kare की डीटेल से जानकारी दी है।

Gmail me contact save kaise kare

दोस्तो जीमेल आईडी में मोबाइल नंबर को सेव करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको एक बात का ध्यान रखना है की कीपैड मोबाइल में Gmail/google account में कॉटैक्ट नंबर को सेव करने का ऑप्शन नहीं मिलता। लेकिन एंडरोइड मोबाइल में जीमेल में कॉटैक्ट नंबर सेव करने का फीचर दिया रहता है।

Gmail me contact number सेव करने के लिए आपको नीचे बताए स्टेप फॉलो करने होंगे-

  • सबसे पहले डायल पैड को ओपन करके जिस नंबर को सेव करना है उसे दर्ज करें।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद ऊपर Create New Contact का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने नाम दर्ज करने का ऑप्शन आएगा। इसमे ऊपर Save to के ऑप्शन में या तो device का ऑप्शन होगा या फिर Sim Card का।
  • अब जीमेल में कांटैक्ट सेव करने के लिए आपको save to के आगे डिवाइस/सिम कार्ड के साथ एरो का आइकॉन होगा, उस पर क्लिक करना है। यहाँ आपको जीमेल में कॉटैक्ट सेव करने का ऑप्शन मिल जाएगा। जैसा की आप नीचे दिये स्क्रीन शॉट  में देख सकते है।
  • अब आप जिस भी gmail account में कांटैक्ट सेव करना चाहते है उसे सिलैक्ट कर लें।
  • जीमेल अकाउंट सिलैक्ट करने के बाद नाम दर्ज करके कांटैक्ट को सेव कर लेना है। यह कांटैक्ट आपके जीमेल अकाउंट या गूगल अकाउंट में सेव हो जाएगा।

इस तरह आप आसान से स्टेप फॉलो करके किसी भी कांटैक्ट को Gmail मे सेव कर सकते है और आवश्यकता होने पर इन्हे रिस्टोर कर सकते है।

यह भी पढ़े- मोबाइल से डिलीट कांटैक्ट नंबर वापस कैसे लाये

Mobile मे सेव contact को जीमेल आईडी में कैसे करें

दोस्तो अगर आपने आज से पहले सभी कांटैक्ट Mobile या Sim card में सेव किए है और अब उन्हे Gmail में Export करना चाहते है तो आसानी से कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे बताए आसान से step को अच्छे से पढ़कर Step by step फॉलो करने है-

  • सबसे पहले मोबाइल की कॉटैक्ट लिस्ट को निकाल ले।
  • कॉटैक्ट लिस्ट ओपन करने के बाद दायी तरफ सबसे ऊपर थ्री डॉट का आइकन होगा, ईस पर क्लिक करें।
  • अब आपको Setting का ऑप्शन सिलैक्ट करना है।
  • सेटिंग के ऑप्शन में Import/Export का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करना है।
  • अब यदि आपके कांटैक्ट मोबाइल में सेव है तो मोबाइल के ऑप्शन को चुने, अगर sim मे है तो sim card के ऑप्शन को सिलैक्ट करके आगे बढ़े।
  • इसके बाद आपको जीमेल अकाउंट चुज करना है।
  • जीमेल अकाउंट सिलैक्ट करने के बाद आपके सभी कांटैक्ट की लिस्ट शो होगी। अब आप सभी कांटैक्ट को जीमेल में करना चाहते है तो Select All के ऑप्शन को टिक करके Ok पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपके मोबाइल या सिम कार्ड में सेव सभी नंबर जीमेल में सेव हो जाएँगे। आप जब चाहे इन्हे जीमेल आईडी से रिस्टोर कर सकते है। बस शर्त ये है की आपको gmail id और उसका पासवर्ड याद रहना चाहिए।

यह भी पढ़े- Email ID Kaise Banaye | ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं

निष्कर्ष

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको Gmail me contact save kaise kare और mobile me save contact number ko gmail me kaise kare की जानकारी पूरी डीटेल से दी है। अब आप जान गए होंगे की गूगल अकाउंट में नंबर सेव कैसे करें? और कैसे मोबाइल से डिलीट कांटैक्ट को वापस करें।

उम्मीद है की आपको आज की यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करें। क्योंकि Contact number को सुरक्षित रखना सभी मोबाइल यूजर के लिए आवश्यक है।

इसके अलावा अगर इससे जुड़ा कोई ओर सवाल हो तो कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े- Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *