दोस्तो आज मैं आपको Hdfc Life Insurance Agent Kaise Bane इसके बारे में बताने वाला हूँ। भारत के अंदर बहुत से लोगों की यह इच्छा होती है की वे किसी बॉस के नीचे काम किए बिना ही अच्छे पैसे कमा सके। इसके लिए अनेक लोग ऐसे काम को ढूंढते रहते है जिसमें कमाई भी हो और उनकी लाइफ भी बिना किसी बॉस के प्रेशर के चले। अगर आप भी इस प्रकार की कोई अच्छी जॉब की तलाश में है तो लाइफ इंश्योरेंस एजेंट की जॉब आपके लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है। इसके अंदर अगर आप एचडीएफ़सी लाइफ इंश्योरेंस एजेंट बनते है तो आपको अच्छा कमीशन और सैलरी भी मिलती है। आज के इस आर्टिक्ल में हम आपको Hdfc Life Insurance Agent कैसे बना जाता है और Hdfc Life Insurance Agent बनने के लिए आपको किस प्रकार की योग्यता चाहिए होती है इसके बारे में बताएगे।

आप भी इस आर्टिक्ल के अंदर सारी जानकारी पढ़कर आपको भी लगे की Hdfc Life Insurance Agent एक अच्छा जॉब ऑप्शन है तो आप Hdfc Life Insurance Agent बनने के लिए अप्लाई कर सकते है।

एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस क्या है

भारत के अंदर सबसे बड़ी और बढ़िया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में एचडीएफ़सी का नाम भी शामिल है। एचडीएफ़सी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी / Hdfc Life Insurance Agent की शुरुआत सन 2000 के अंदर की गयी थी। आज इस लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के 421 से ज्यादा शाखाएँ पूरे भारत में है और लगभग हर एक बड़े शहर में इसकी ब्रांच है।

एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को 2018 – 2019 के अंदर 5.1 करोड़ से अधिक जीवन बीमा करने के लिए सबसे बढ़िया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी / Hdfc Life Insurance Agent का अवार्ड मिला था। तो दोस्तो आपको इस शानदार एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी / Hdfc Life Insurance Agent में जॉब करके बहुत अच्छी सैलरी मिलेगी।

इंश्योरेंस एजेंट क्या होता है? Insurance Agent Kaun Hota Hai

दोस्तो इंश्योरेंस कंपनी अपनी पॉलिसी को आगे आम लोगों तक पहुंचाने के लिए बहुत से लोगो को एजेंट के रूप में रखती है। इन एजेंट के द्वारा कंपनी की पॉलिसी के बारे में लोगों को बताया जाता है तथा उस पॉलिसी को लेने के क्या फायदे है इसके बारे में सारी जानकारी देते है। इस जानकारी देने के बाद काफी सारे लोग इन इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीद लेते है जिसके बाद इंश्योरेंस कंपनी इन एजेंट को पॉलिसी बेचने के हिसाब से कमिशन देती है।

कंपनी की तरफ से रिप्रेसेंट के रूप में काम करके कंपनी के बिज़नस को आगे बढ़ाने के लिए रखे गए इन एजेंट को ही इंश्योरेंस एजेंट कहा जाता है। आपने अपने आप पास बहुत से लोगों को यह कहते हुए सुना होगा की हमारा कोई रिश्तेदार यां संबंधी उन्हे लाइफ एन्स्युरेंस पॉलिसी लेने के लिए कह रहा है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उस एजेट को पॉलिसी बेचने के बदले में काफी अच्छा कमीशन दिया जाता है। इनमें से कुछ एजेंट तो पहली प्रीमियम खुद भरने के लिए तैयार होते है जिसके बाद में आप उन्हे पैसे दे सकते है।

कंपनी की तरफ से पॉलिसी की जानकारी देने, उन्हे आगे लोगों में बिकवाने के लिए जिन लोगों को रखा जाता है उन्हे इंश्योरेंस एजेंट कहा जाता है। ये लोग कंपनी के बिज़नस को पॉलिसी बेचकर बढ़ाते है जिससे कंपनी को फायदा होता है और इन लोगों को अच्छी कमाई होती है और रोजगार मिल जाता है।

एचडीएफ़सी लाइफ इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिये योग्यता-

Hdfc Life Insurance Agent बनने के लिए आपके पास में कुछ बेसिक क्वालिफ़िकेश्न होना जरूरी है। अगर आपके पास में कुछ क्वालिफ़िकेश्न अच्छे से है तो आप भी एचडीएफ़सी में Hdfc Life Insurance Agent बन सकते है। इसके लिए आपके पास नीचे बताई गयी कुछ योग्यता का होना जरूरी है।

  • आप भी चाहते है की आप एचडीएफ़सी में जाकर Hdfc Life Insurance Agent बने तो आपके पास 10वीं और 12वीं पास की हुई होना जरूरी है। अगर आपने स्नातक की डिग्री प्राप्त कर रखी है तो यह आपके लिए और भी ज्यादा बढ़िया रहेगा।
  • Hdfc Life Insurance Company की तरफ से किसी भी एजेंट को लाइफ इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए 1000 घंटे तक की ट्रेनिंग ली हुई होना जरूरी है। भारत के अंदर आप इस प्रकार की ट्रेनिंग को IRDA जैसे संस्थान से ले सकते है। क्योंकि इस ट्रेनिंग में आपको पॉलिसी बेचने, लोगों के सामने इसके बारे में अपनी बात रखने से जुड़ी बहुत सारी बातें सिखायी जाती है।
  • आपकी Communication Skills का बेहतर होना बहुत जरूरी है। अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी है तो आप किसी को भी बेहतर ढंग से पॉलिसी के बारे में इक्सप्लेन कर पाएंगे और आप ज्यादा से ज्यादा पॉलिसी बेच पाएंगे।
  • आप IRDAI के द्वारा कारवाई जाने वाली परीक्षा में पास हो जाते है तो इसके बाद आपको अपने सारे डॉकयुमेंट को एचडीएफ़सी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में जमा करवाना होगा।
  • इसके अलावा हर किसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में अलग अलग प्रकार की क्वालिफ़िकेश्न मांगी जाती है। इसके बारे में आप ज्यादा जानकारी लेने के लिए एचडीएफ़सी के ऑफिस में जाकर विस्तार से उनकी टर्म और कंडीशन के बारे में पता कर सकते है।

अगर आपकी उम्र 18 – 19 साल से ज्यादा है और आपके पास ऊपर हमारे द्वारा बताई गयी योग्यता है तो आप बड़ी आसानी से एचडीएफ़सी लाइफ इंश्योरेंस एजेंट बन सकते है।

एचडीएफ़सी लाइफ इंश्योरेंस एजेंट कैसे बने?

  1. एचडीएफ़सी लाइफ इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए आपको सबसे पहले IRDAI यानी भारतीय बीमा विनियामक प्राधिकरण के द्वारा आयोजित कारवाई जाने वाली परीक्षा को देना होता है। इसके बाद अगर आप इस परीक्षा के अंदर पास हो जाते है तो आपके लिए बीमा एजेंट बनने का रास्ता आसान हो जाता है।
  2. इसके बाद आप अपनी पसंद की जिस भी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के एजेंट बनना चाहते है उसे सिलैक्ट कर सकते है। जिसके बाद उस बीमा कंपनी के द्वारा आपको ट्रेनिंग दी जाएगी।
  3. आप ब्रांच में जाकर अपने सारे डॉकयुमेंट को जमा करवाकर अपना एचडीएफ़सी लाइफ इंश्योरेंस एजेंट का लाइसेन्स प्राप्त कर सकते है। इस लाइसेन्स की वैधता 3 साल क होती है इसलिए आप इस लाइसेन्स की वैधता समाप्त होने से पहले ही दुबारा से Renew करवा लेना है।

एक अच्छा एचडीएफ़सी लाइफ इंश्योरेंस एजेंट कैसे बने ?

  1. दोस्तो एचडीएफ़सी लाइफ इंश्योरेंस एजेंट बनने से कहीं ज्यादा कठिन होता है एक अच्छा एचडीएफ़सी लाइफ इंश्योरेंस एजेंट बनना। तो आप भी एक अच्छा बीमा एजेंट कैसे बन सकते है और अपनी हर महीने की कमाई लाखों में कैसे कर सकते है जानते है इसके बारे में
  2. अपनी पॉलिसी के बार में बिलकुल सही जानकारी लोगों को शेयर करें। ऐसा न हो की आप अपनी पॉलिसी बेचने के चक्कर में लोगों को गलत इन्फॉर्मेशन देते रहें। इससे आपकी एक समय के लिए पॉलिसी तो बिक जाएगी परंतु आपको लंबे समय के लिए नुकसान होगा और लोग आप पर ट्रस्ट करना कम कर देंगे।
  3. आपको कंपनी की नयी पॉलिसी और टर्म कंडीशन के बारे में समय समय पर अपडेट रहना जरूरी है। आप कंपनी की हर एक पॉलिसी के बारे में सारी जानकारी और सही जानकारी रखें।
  4. आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी करनी चाहिए ताकि जब आप लोगों को अच्छे से पॉलिसी के बारे में इक्सप्लेन कर पाएंगे तो लोग आपकी पॉलिसी को खरीदें।
  5. बीमा कंपनी के द्वारा समय समय पर किसी भी प्रकार की मीटिंग की जाती है यां कोई नई पॉलिसी की जानकारी देने के लिए बुलाया जाता है तो आप उस मीटिंग को जरूर अटेण्ड करें।

HDFC Life Insurance Agent की Salary क्या होती है?

एचडीएफ़सी लाइफ एन्स्योरेंस की एक अच्छी सैलरी होती है। एक साल से लेकर 4 साल तक अगर किसी HDFC Life Insurance Agent का तजुरबा है तो उसे बहुत अच्छी सैलरी मिल जाती है। परंतु इसके अंदर ज़्यादातर सैलरी नहीं बल्कि कमीशन मिलता है।

HDFC Life Insurance Agent Commission

एचडीएफ़सी एजेंट का कमीशन क्या होता है ?

एचडीएफ़सी एजेंट की अलग अलग पॉलिसी के हिसाब से कमीशन होता है। इसमें अलग अलग कैटेगरी जैसे हैल्थ में 2% से लेकर 35% तक का कमीशन मिलता है। इसके अलावा आप अन्य कैटेगरी के कमीशन के बारे में नीचे इस लिस्ट में देख सकते है।

CategoryFirst Year Commission2nd year Renewal Commission
MinMaxMin
Health2%35%0%
Pension0.50%7.50%0%
Protection2%35%0%
Savings & Investment0.50%30%0%
Group Product*5%5%0%

Check HDFC Life Insurance Commission Structure :

निष्कर्ष –

दोस्तो अगर आप भी अच्छी कमाई करना चाहते है तो आज हमने आपके साथ में Hdfc Life Insurance Agent Kaise Bane इससे जुड़ी सारी जानकारी शेयर कर दी है। इस आर्टिक्ल को पढ़कर आपको एचडीएफ़सी लाइफ इन्स्युरेंश क्या होत है, इसके फायदे क्या है और इसके लिए योग्यता क्या है इसकी सारी जानकारी मिल गयी होगी। आप एचडीएफ़सी में लाइफ एन्स्युरेंस अजेंट बनकर जितनी ज्यादा insurance policy बेचते है उतनी अच्छी ही आप कमाई कर सकते है।

अगर आपको इसके अलावा भी Hdfc Life Insurance Agent Kaise Bane इसके बारे में अन्य कोई जानकारी यां इन्फॉर्मेशन चाहिए तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है।


Pankaj Singh Shekhawat

नमस्कार दोस्तो, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मैंने कला विज्ञान के अंदर स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। मैं आपको इस हिन्दी ब्लॉग पर ब्लॉगिंग, एसईओ, टेक्नॉलजी, इंटरनेट और मोबाइल टिप्स ट्रिक्स के साथ में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी देने वाला हूँ। अगर आपको मेरे लिखे आर्टिक्ल पसंद आते है तो अपने दोस्तों के साथ में शेयर करें और मुझे मेरे सोश्ल मीडिया अकाउंट पर जरूर फॉलो करें।

1 Comment

Abhishek Kumar · November 29, 2021 at 4:23 pm

काफी शानदार तरीके से जानकारी दी है. Well done

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *