Mukhyamantri digital seva yojana 2022 : हैलो फ्रेंड्स आप सभी का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। आज हम इस लेख मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में हम आपको मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत द्वारा स्टार्ट की गयी Rajasthan mukhyamantri digital seva yojna के बारे में डीटेल से जानकारी देंगे।

इस लेख में हम आपको Free smartphone yojana के बारे में बताएँगे की Mukhyamantri digital seva yojna kya hai, मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना आवेदन कैसे करें? मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के लिए पात्रता? मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ और इस योजना के उद्देश्य के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

यदि आप इस (Mukhyamantri digital seva yojana) से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को जानना चाहते है, तो इस लेख को अंत तक पूरा पढ़े।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना क्या हैं

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत राजस्थान की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को राजस्थान सरकार द्वारा स्मार्टफोन दिये जाएँगे। इस योजना की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा 2022-23 के बजट घोषणा पत्र में की 23 फरवरी को की गयी है।

इस योजना में मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की लाभार्थी परिवारों की महिला मुखियाओं को फ्री में स्मार्टफोन दिया जाएगा। इतना ही नहीं, इसके साथ साथ 3 वर्ष तक मुफ्त इंटरनेट सुविधा भी दी जाएगी। इससे डिजिटल इंडिया के विस्तार में सहयोग मिलेगा।

अब आप mukhyamantri digital seva yojana kya hai की बारे में अच्छे से जान गए होंगे। आगे हम मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के उद्धेश्य, पात्रता, दस्तावेज़ और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में जानेंगे। इसलिए ब्लॉगपोस्ट से जुड़े रहें।

यह भी पढ़े- Mukhyamantri Rajshri Yojana 2022 | राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना में बेटियों को मिलेंगे 50,000 रुपये

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का उद्धेश्य

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का मुख्य उद्धेश्य राज्य की महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन देकर आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। इससे महिलाएं भी डिजिटल इंडिया में पूर्ण भागीदार बने। साथ ही महिलाओं तक सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी पहुँच सके और वे इनका लाभ ले सके।

डिजिटल सेवा योजना (महिलाओं के लिए फ्री स्मार्टफोन) से प्रदेश की महिलाएं इंटरनेट और टेक्नॉलॉजी से जुड़ेंगी। इसके साथ ही राज्य की महिलाएं जागरूक होंगी और इनके जीवन स्तर में सुधार आएगा।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की पात्रता

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति के पास निम्न पात्रता होनी चाहिए।

  • डिजिटल सेवा योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं का राजस्थान का स्थायी निवासी होना जरूरी है।
  • इस योजना का लाभ केवल महिलाओं को मिलेगा। वे महिलाएं ही लाभ ले सकती है जो चिरंजीवी योजना के लाभार्थी है।

इसके अलावा फ्रेंड्स मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Mukhyamantri digital seva yojana 2022 की अभी तक केवल घोषणा (बजट 2022-23 में) की गयी है। इसे सरकार द्वारा अभी तक शुरू नहीं किया गया है।

इसलिए आधिकारिक तौर पर नोटिफ़िकेशन आने के बाद सभी नियम और शर्ते बताई जाएगी। जैसे ही ओफिशियल नोटिफ़िकेशन आएगी हम आपको अपडेट दे देंगे।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के आवेदन करने के लिए आपके पास नीचे बताए दस्तावेज़ होने आवश्यक है।

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर

यह भी पढ़े- मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें राजस्थान

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के लाभ

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान को शुरू करने से पहले इसके कई फायदे देखे गए है। जो इस प्रकार है-

  1. राजस्थान की महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन वितरित किए जाएँगे। जिससे राज्य की महिलाओं को डिजिटल सेवा की सुविधा मिलेगी।
  2. 3 वर्ष तक निशुल्क इंटरनेट सुविधा दी जाएगी।
  3. प्रदेश की 1करोड़ 33 लाख महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  4. इस योजना का लाभ केवल चिरंजीवी योजना के लाभार्थी परिवारों की महिला मुखियाओं को दिया जाएगा।
  5. महिलाओं तक सभी नयी सरकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचेगी। इससे महिलाओं में जागरूकता आएगी और वे आत्मनिर्भर बनेगी।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के आवेदन की प्रक्रिया

दोस्तो जैसा की मैंने पहले बताया की इस योजना को केवल लॉन्च किया है। जब इस योजना को कार्यरूप में लागू किया जाएगा तभी इसकी आवेदन प्रक्रिया बताई जाएगी। साथ ही इसकी official website तैयार की जाएगी।

राज्य सरकार द्वारा जैसे ही नया अपडेट आएगा तभी हम इसके आवेदन प्रक्रिया को आपके साथ सांझा करेंगे।

फ्रेंड्स यदि आप इस योजना का लाभ लेने के पात्र है तो हमारे ब्लॉग से जुड़े रहें। जैसे ही इस योजना (mukhyamantri digital seva yojna) का आवेदन शुरू होगा, हम आपको सूचित कर देंगे। और आवेदन प्रक्रिया को अच्छे से समझा देंगे।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना से जुड़े महत्वपूर्ण FAQ

प्रश्न.1 मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना (mukhyamantri digital seva yojana) क्या है?

उतर- मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार राज्य की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन देगी। इसके साथ-साथ 3 वर्ष तक फ्री इंटरनेट सुविधा देगी।

प्रश्न.2 मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना को कब लॉन्च किया गया?

उतर- मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना को लॉन्च 23 फरवरी को राजस्थान के 2022-23 के बजट घोषणा में की गयी।

प्रश्न.3 मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 का लाभ किस-किसको मिलेगा?

उतर- मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का लाभ मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के लाभार्थी परिवारों की महिला मुखियाओं को दिया जाएगा।

यह भी पढ़े- किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

निष्कर्ष

दोस्तो आज के इस ब्लॉगपोस्ट Mukhyamantri Digital Seva Yojana में हमने आपको राजस्थान सरकार द्वारा बजट घोषणा 2022-23 में लॉन्च की गयी नयी योजना मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के बारे में जानकारी दी है। इस लेख को पढ़ने के बाद आप जान जाएँगे की Mukhyamantri Digital seva yojana kya hai और मुख्यमंत्री डिजिटल योजना के लिए कौन कौन पात्र है? के अलावा इसके उद्धेश्य, दस्तावेज़ और लाभ के बारे में अच्छे से समझाया है।

इसके अलावा इसके आवेदन से जुड़ी आधिकारिक नोटिफ़िकेशन अब तक नहीं आई है। जैसे ही इसकी नोटिफ़िकेशन आएगी हम आपको अपडेट जरूर देंगे।

उम्मीद है की आपको आज की यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने सहयोगियों के साथ सोश्ल मीडिया पर शेयर करें। साथ ही 2022-23 के बजट में राजस्थान सरकार द्वारा लॉन्च की गयी इस योजना के बारे में अपनी राय कमेंट करके जरूर दें।

धन्यवाद दोस्तों


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.