मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें राजस्थान Mukhyamantri se shikayat kaise kare rajasthan मुख्यमंत्री का शिकायत नंबर Cm हेल्पलाईन शिकायत ऑनलाइन शिकायत ऑनलाइन मुख्यमंत्री शिकायत हेल्पलाइन नंबर

मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें 2022 : इस लेख mukhyamantri se shikayat kaise karen में हम राजस्थान सरकार द्वारा जनता की सुविधा के लिए शुरू किए गए पोर्टल (राजस्थान संपर्क पोर्टल) के बारे में जानकारी देने वाले है। क्योंकि कई बार अधिकारियों द्वारा नागरिकों की समस्या को सुना नहीं जाता। बड़े अधिकारी आम जन की समस्या को हल्के में लेते है, जिस कारण लोगो को बार बार सरकारी दफ्तरो के चक्कर लगाने पड़ते है। इसी लिए इस पोर्टल (Rajasthan sampark portal) की शुरुआत की गयी है। ताकि आम जन अपनी समस्या की शिकायत सीएम हेल्पलाईन शिकायत नंबर पर कर सके।

इस पोर्टल की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा वर्ष 2014 में की गयी थी। मुख्यमंत्री से शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 181 की शुरुआत की। इस नंबर के तहत आप किसी भी सरकारी समस्या को दर्ज करा सकते है। इसके अलावा आप ओफिशियल वैबसाइट sampark.rajasthan.gov.in से भी शिकायत कर सकते है। समस्या के समाधान के पश्चात शिकायत दर्ज करने वाले व्यक्ति को इसकी जानकारी भी दी जाएगी।

ऐसे में यदि आप भी किसी सरकारी काम बिजली, पानी, नालियो, सड़को आदि की समस्या को लेकर सरकारी ओफिसरो से परेशान है तो इस नंबर (181) के तहत शिकायत दर्ज कर सकते है। इस लेख में डीटेल से जानेंगे की राजस्थान संपर्क पोर्टल के तहत मुख्यमंत्री से अपनी शिकायत कैसे करें और इसकी विशेषता क्या है।

राजस्थान संपर्क पोर्टल की विशेषता

राजस्थान संपर्क पोर्टल की निम्न विशेषता है-

  • राज्य के नागरिकों की समाधान के लिए इस पोर्टल की शुरुआत की गयी है।
  • सरकारी तंत्र में पारदर्शिता लाने का प्रयास।
  • व्यक्ति बिना अपना समय खराब किए घर या ऑफिस कहीं से भी शिकायत दर्ज कर सकता है।
  • राज्य का कोई भी व्यक्ति सम्पर्क पोर्टल के माध्यम से किसी भी सरकारी विभाग / कार्यालय के खिलाफ अपनी शिकायतों को दर्ज कर सकते हैं।
  • सिटीजन कॉल सेंटर (मुख्यमंत्री शिकायत नंबर 181) पर फ़ोन के माध्यम से शिकायत को दर्ज कराने व् उसकी सूचना प्राप्त करने की निः शुल्क सुविधा  मिलती है।

यह भी पढ़े- Mobile Number se Aadhar Card Kaise Nikale

मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें राजस्थान – Rajasthan Sampark Portal Online Complaint

राजस्थान संपर्क पोर्टल के तहत कोई भी व्यक्ति पानी, बिजली, कूड़े-कचरे से जुड़ी किसी भी समस्या को संबंधित अधिकारी से शिकायत को ऑनलाइन दर्ज कर सकता है। इसके लिए आपको किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की कोई आवश्यकता नहीं।

तो चलिये जानते  है की rajasthan sampark portal  के तहत मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें

  • शिकायत दर्ज करवाने के लिए सबसे पहले आपको rajasthan sampark portal की आधिकारिक वैबसाइट (sampark.rajasthan.gov.in) पर जाना होगा। डाइरैक्ट वैबसाइट पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद साइट का होम पेज ओपन होगा। इसमे आपको शिकायत दर्ज करने का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अगले पेज में Register Grievance का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करें।
  • अब next पेज में आपको एक शिकायत पंजीकरण का फॉर्म मिलेगा। इसमे शिकायत करता का नाम, मोबाइल नंबर व शिकायत लिखने का ऑप्शन मिलेगा। इसमे आप अपनी डीटेल अच्छे से फ़िल कर दें।
  • डीटेल एंटर करने के बाद फॉर्म Submit करने के लिए Submit पर क्लिक कर दें।

इस तरह आप किसी भी सरकारी शिकायत को घर बैठे ऑनलाइन दर्ज कर सकते है।

इसके अलावा आप राजस्थान संपर्क पोर्टल हेल्पलाइन नंबर 181 पर भी कॉल करके दर कर सकते है। इस तरह आप Level .1 पर अपनी शिकायत संबंधित अधिकारी तक पहुंचा सकते है। यदि पहले लेवेल पर आपकी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो second level में इसे इसी विभाग के उच्चअधिकारी तक पहुंचा दी जाएगी।

दूसरे लेवेल पर समस्या का समाधान नहीं किया जाता तो तीसरे लेवल पर विभागीय स्तर पर डायरेक्टर सचिव को दर्ज कराई जाएगी।

यदि किसी समस्या का तीसरे सतर पर भी समस्या का समाधान नहीं किया जाता तो चौथे लेवल पर राज्य सरकार के मुख्य सचिव को स्वत: ही ट्रांसफर हो जाएगी।

यह भी पढ़े- वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे

राजस्थान संपर्क पोर्टल कंप्लेंट स्टेटस कैसे चेक करें

राजस्थान संपर्क पोर्टल पर शिकायत करने के बाद राजस्थान संपर्क पोर्टल कंप्लेंट स्टेटस देखने के लिए आपको नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • इसके लिए सर्वप्रथम आपको राजस्थान संपर्क पोर्टल की आधिकारिक वैबसाइट (sampark.rajasthan.gov.in) पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको वैबसाइट के होमपेज पर शिकायत दर्ज करने वाले ऑप्शन के पास ही शिकायत की स्थिति देखे का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करें।
  • अब आपको अगले पेज में आपको अपनी दर्ज की गयी शिकायत आईडी को एंटर करके दिये गए security captcha को भरना है।
  • Captcha फ़िल करने के बाद नीचे दिये ऑप्शन View पर क्लिक करें। इसके बाद आप शिकायत स्टेट्स चेक कर सकते है।

राजस्थान संपर्क पोर्टल से जुड़े FAQ

प्रश्न.1 राजस्थान संपर्क हेल्पलाइन नंबर क्या है?

उतर- राजस्थान संपर्क हेल्पलाइन नंबर 181 है। इस पर कॉल करके कोई भी नागरिक अपनी सरकारी तंत्र से जुड़ी शिकायत दर्ज करवा सकता है।

प्रश्न.2 राजस्थान संपर्क पोर्टल क्या है?

उतर- राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत को ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है |

प्रश्न.3 राजस्थान मुख्यमंत्री से शिकायत करने का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

उतर – मुख्यमंत्री से शिकायत करने का हेल्पलाइन नंबर 181 है।

प्रश्न.4 राजस्थान संपर्क पोर्टल की आधिकारिक वैबसाइट क्या है?

उतर- राजस्थान संपर्क पोर्टल की official वैबसाइट sampark.rajasthan.gov.in है।

यह भी पढ़े- Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाएं 2022 में

निष्कर्ष – Conclusion

दोस्तो इस ब्लॉगपोस्ट मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें राजस्थान (Mukhyamantri se shikayat kaise kare rajasthan) में आपको ऑनलाइन शिकायत कैसे करें (Rajasthan sampark portal) से जुड़ी सभी जानकारी दी गयी है। इसे पढ़कर आप भी अपनी या अपने मोहले की किसी भी सरकारी समस्या- पानी, बिजली, नाली आदि की शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते है।

उम्मीद है की आपको आज की यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो इस महत्वपूर्ण जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। ताकि सभी लोगो को राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गयी इस योजना के बारे में सभी राजस्थान वाशियों को पता लगे और इसका लाभ ले सके।

अगर आपको इस लेख में कोई जानकारी अधूरी लगी हो या शिकायत करने में किसी प्रकार की कोई समस्या आती हो तो बेझिझक कमेंट करके पूछ सकते है।

धन्यवाद दोस्तो।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.