नमस्कार दोस्तो आप सभी का हमारे ब्लॉग Bloggingfm पर स्वागत है। आज के इस लेख Mutual Fund Agent Kaise Bane में हम बात करेंगे म्यूच्यूअल फ़ंड एजेंट कैसे बने. How To Become Mutual Fund Agent In Hindi और जानेगे म्यूच्यूअल फ़ंड एजेंट कौन होते है। यदि आप भी म्यूचुअल फ़ंड Agent या Distributor के बारे में जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही लेख पढ़ रहे है।

वर्तमान समय में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए Mutual Fund काफी लोकप्रिय हुआ है। बहुत से लोग है जो म्यूचुअल फ़ंड में पैसे इन्वेस्ट करते है। ऐसे भी बहुत से लोग है जो Mutual Fund में पैसे इन्वेस्ट तो करना चाहते है लेकिन उन्हे इसके बारे में पूरा ज्ञान नहीं इसलिए इनवेस्टमेंट करने में झिझकते है। आज इस लेख में हम आपको Mutual Fund से जुड़ी जानकारी हिन्दी में बताउगा।

Mutual Fund में पैसे इन्वेस्ट करने के अलावा भी एक तरीका है जिसके जरिये आप म्यूचुअल फ़ंड से पैसे कमा सकते है। अगर आपको Mutual Fund में इंटरेस्ट या नॉलेज है तो आप Mutual Fund Agent या Mutual Fund Distributor बनकर पैसे कमा सकते है।

आज के डिजिटल दौर में Mutual Fund Hindi की बढ़ती मांग के कारण बहुत से लोगो ने इस क्षैत्र में अपना कैरियर बनाया है। यदि आप भी इस field में आने की सोच रहे है तो इसके लिए आपको इससे जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी होनी आवश्यक है। तभी आप इस क्षैत्र में अपना कैरियर बना सकते है।  इस आर्टिकल के जरिये आप जान सकते है कि Mutual Fund Distributor Kaise Bane. Mutual Fund Meaning in Hindi और Mutual Fund Agent Kya Hota Hai. आदि सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में चर्चा करेंगे इसलिए आप इस लेख को अंत तक पढ़ना ताकि आपको सारी जानकारी सही से समझ आ जाये।

Mutual Fund Agent क्या है? (What is a Mutual Fund Agent)

आपमे से बहुत से लोगो को नहीं पता होगा कि Mutual Fund Agent किसे कहते है या फिर Mutual Fund Distributor kise Kahte Hai. सबसे पहले तो हम आपको बता दे की म्यूचुअल फ़ंड एजेंट और म्यूचुअल फ़ंड डिस्ट्रिब्यूटर दोनों एक ही होते है। आम व्यक्ति एजेंट बोलता है और जिनहे इस विषय में थोड़ा नॉलेज होता है वे डिस्ट्रीब्यूटर कहते है।

Mutual Fund Distributor आम तौर पर लोगो को म्यूच्यूअल फण्ड को बेचने का काम करता है। आसान शब्दो में जो व्यक्ति म्यूच्यूअल फण्ड लोगो को बेचता है उसे ही Mutual Fund Distributor या agent कहते है। डिस्ट्रीब्यूटर म्यूच्यूअल फण्ड को बेचकर ही अपनी कमाई करता है। अब आपको समझ आ गया होगा की Mutual Fund Agent Kya Hota Hai.

यह भी पढ़े- Flipkart Franchise Kya Hai

Mutual Fund Agent का काम

म्यूच्यूअल फण्ड एजेंट का काम हमे इसके नाम से ही साफ समझ आ जाता है। म्यूच्यूअल फण्ड एजेंट मतलब किसी भी कंपनी के म्यूच्यूअल फण्ड को बिकवाने वाला। एजेंट अपनी कम्युनिकेशन स्किल के माध्यम से ग्राहक को convince करता है ताकि वे म्यूच्यूअल फण्ड को खरीदे।

कोई कंपनी अपने म्यूच्यूअल फण्ड की सेल्लिंग करवाने के लिए ही डिस्ट्रीब्यूटर को रखती है। इन एजेंट को कंपनी कमीशन देती है।

म्यूचुअल फ़ंड डिस्ट्रिब्यूटर बनने के लिए योग्यता

Mutual Fund डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए आपको कुछ Requirement को पूरा करना पड़ता है। Mutual Fund Agent बनने के लिए आपके पास निम्न योग्यताए होनी आवश्यक है-

  1. उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष या इससे अधिक हो सकती है।
  2. उम्मीदवार 12 वी कक्षा (senior secondary education) उत्रीण होना चाहिए। इसके अलावा यदि उम्मीदवार 10 वी (Secondary Education) पास के साथ-साथ 3 वर्ष का डिप्लोमा है तो आप एजेंट बनने के योग्य है।

यदि आपके पास ये योग्यताए है तो Mutual Fund Agent बन सकते है। लेकिन इसके लिए आपको AMFI Exam भी पास करना होगा। इस exam को National Institute of Security के द्वारा आयोजित करवाया जाता है।

Mutual Fund Agent बनने के फायदे

आप म्यूच्यूअल फण्ड एजेंट बनकर पार्ट time काम करके अपना जेब खर्च अच्छे से चला सकते है। म्यूच्यूअल फण्ड एजेंट या म्यूच्यूअल फण्ड डिस्ट्रीब्यूटर बनने के फायदे कई तरह के है जो निम्न प्रकार है-

  • आज के डिजिटल युग में बहुत से लोग म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करते है और बहुत से लोग ऐसे भी है जो निवेश करना चाहते है लेकिन उन्हे इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होती। इसलिए आप एजेंट बनकर आसपास के लोगो को जानकारी दे सकते है और अपने लिए ग्राहक बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते है। अपने सपनों को सच कर सकते है।
  • यदि कोई व्यक्ति जॉब करता है तो वह पार्ट टाइम Mutual Fund Agent बनकर पैसे कमाने का दूसरा platform क्रिएट कर सकता है। इसमे आप स्वतंत्र होकर part time या फिर Full Time काम करके पैसे कमा सकते है।
  • जो व्यक्ति एक बार आपका ग्राहक बन गया वह निश्चित समयावधि तक निवेश करता रहता है। इससे आप पैसिव कमाई कर सकते है।
  • Govt या private job में आपकी सेलरी फिक्स होती है लेकिन इसमे ऐसा नहीं है। Mutual Fund Agent बनकर आप जितना ज्यादा और अच्छा काम करोगे उतनी अच्छी आपकी Income होगी।
  • इसमे आप अपनी इच्छानुसार काम “Work From Home” भी कर सकते है। अपनी क्षमता के अनुसार पैसे कमा सकते है।

Mutual Fund Agent कैसे बने

अगर आप Mutual Fund Agent बनने के इछूक है और इस फील्ड में आकर अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको Mutual Fund Agent से जुड़ी हर तरह की जानकारी होनी आवश्यक है। यदि आपको इस फील्ड के बारे में अच्छा नॉलेज है तो आप इसमे सफलता हासिल कर सकते है। अगर आपको नॉलेज नहीं है ओर आप इस फील्ड में जाना चाहते है तो हम आपको Mutual Fund Agent से जुड़ी हर एक बात सांझा करेंगे जिससे आप समझ जाएगे कि Mutual Fund Distributor Kaise Bane.

NISM Series V-A Exam के लिए रजिस्टर करवाए

म्यूच्यूअल फण्ड एजेंट बनने के लिए सबसे पहले अपने आप को NISM Series V-A Exam के लिए रजिस्टर करवाए। यह परीक्षा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटी के द्वारा अलग अलग राज्यो व शहरो में आयोजित करवाई जाती है। इस exam के लिए आपको 1500 रुपये शुल्क अदा करना पड़ता है।

इस एक्जाम के लिए आप National Institute of Security की official website पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बाद इससे जुड़ी सभी जानकारी रजिस्ट्रेशन में आपके द्वारा दी गयी मेल आईडी पर आपको मिलती रहेगी।

NISM Series V-A Exam पास करें

NISM Series V-A Exam के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और शुल्क pay करने के 24 घंटे बाद प्राथी ओफिसियल पोर्टल में लॉगिन करके Mutual Fund Agent Exam Syllabus की सॉफ्ट कॉपी डाउन्लोड कर सकते है। शुल्क pay करने के बाद डेश्बोर्ड में डाउन्लोड का ऑप्शन मिल जाता है। यदि आप चाहे तो बूक स्टोर से भी बुक्स ले सकते है।

इस एक्जाम में प्राथी से 100 सवाल पुछे जाते है। इन सवालो के लिए प्राथी को 120 मिनट यानि की 2 घंटे का समय मिलता है। Mutual Fund Agent बनने के लिए आपको इस एक्जाम में 50 अंक लाने होते है। इस Exam में किसी भी तरह की कोई नेगेटिव मार्केटिंग नहीं होती।

अगर आप NISM Series V-A Exam क्लियर कर लेते है तो आपका certificate 3 वर्षो तक बैध रहता है। certificate रिन्यू के लिए आपको पुन इस Exam को क्लियर करना पड़ता है।

यह भी पढ़े- Hdfc Life Insurance Agent Kaise Bane और लाखों कमाएं

Mutual Fund एसोसिएशन से ARN प्राप्त करें

म्यूच्यूअल फण्ड एजेंट बनने Mutual Fund Distributor Registration के लिए उम्मीदवार को NISM Series V-A Exam क्लियर करने के बाद स्वयं को म्युचुअल फंड एसोसिएशन में रजिस्टर करवाना होता है। भारत में Mutual Fund Association में रजिस्टर्ड एजेंट को ही म्यूच्यूअल फण्ड बेचने की स्वीकृति प्राप्त होती है। इसीलिए म्यूच्यूअल फण्ड असोशिएशन द्वारा इंडिया में Mutual Fund Agent को ARN No. दिया जाता है। ARN की फुल फोरम AMFI Registration Form है।

Association of Mutual Funds in India (AMFI Registration Form) को म्यूच्यूअल फण्ड एसोसिएशन की ओफिशियल वैबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार ARN नंबर के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकता है।

Mutual Fund हाउस से एग्रीमेंट

ARN No. मिलने के बाद उम्मीदवार रजिस्टर्ड म्यूच्यूअल फण्ड एजेंट तो बन जाता है। लेकिन उम्मीदवार के पास ग्राहको को बेचने के लिए कुछ नहीं होता। इसके लिए उसे किसी कंपनी या यूं कहे की उसे म्यूच्यूअल फण्ड हाउस से डील करनी होती है। इस एग्रीमेंट में आपका Mutual Fund Agent Commission भी तय होगा जो फ़ंड बेचने पर आपको मिलेगा। भारत में कई म्यूच्यूअल फण्ड हाउस है जिनके साथ म्यूच्यूअल फण्ड का एजेंट एग्रीमेंट कर सकता है।

म्यूच्यूअल फण्ड एजेंट को किसी ऐसे म्यूच्यूअल फण्ड हाउस से एग्रीमेंट करना चाहिए जो लोकप्रिय हो और एजेंट को भरोसा हो की उस कंपनी के म्यूच्यूअल फण्ड वह आसानी से ज्यादा बेच सकेगा। डिस्ट्रीब्यूटर जितने ज्यादा फ़ंड बेचेगा उतनी ज्यादा कमाई करेगा।

अब आप जान गए होंगे की Mutual Fund Agent बनकर पैसे कैसे कमाए, और Mutual Fund Distributor कैसे बने.

Video Credit- MRHelpEducation Support

Mutual Fund Agent Salary

म्यूच्यूअल फण्ड एजेंट की सैलरी कई बातो पर निर्भर करती है जिसमे एजेंट का Experience, Skills, Knowledge आदि सभी चीजों को देखा जाता है। मात्र म्यूच्यूअल फण्ड एजेंट बनने से आपकी सैलरी स्टार्ट नहीं होगी। इसके लिए आपको मेहनत करनी होगी। आपको इसके बारे में सीखना होगा।

यदि आपकी Communication Skill अच्छी है और आपको experience है तो आप महीने के एक लाख से भी ज्यादा कमा सकते  है। Mutual Fund Distributor Salary स्वयं पर निर्भर है।

यह भी पढ़े- Instagram se Paise Kaise Kamaye in Hindi

निष्कर्ष (Conclusion)

फ्रेंड्स आज के इस लेख Mutual Fund Agent Kaise Bane में Bloggingfm द्वारा Mutual Fund in Hindi में सभी महत्वपूर्ण जानकारियो को आपके साथ सांझा किया है। इस लेख को पूरा पढ़कर आप Mutual Fund क्या है, म्यूच्यूअल फण्ड एजेंट कैसे बने और Mutual Fund se Paise KaiseKamaye के बारे में जान जाएगे।

यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो अपने दोस्तो के साथ सांझा करे ताकि वे भी How to Become Mutual Fund Agent in Hindi जान सके।

Thanku Friends

प्रश्न.1 Mutual Fund Agent बनने के लिए कौनसा Exam देना पड़ता है?

उतर- म्यूच्यूअल फण्ड एजेंट बनने के लिए NISM Series V-A Exam देना पड़ता है।

प्रश्न.2 NISM Series V-A Exam का आयोजन कौन करता है?

उतर- NISM Series V-A Exam का आयोजन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटी के द्वारा करवाया जाता है।

प्रश्न.3 ARN की फुल फोरम क्या है

उतर- ARN की फुल फोरम AMFI Registration Form है।


Pankaj Singh Shekhawat

नमस्कार दोस्तो, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मैंने कला विज्ञान के अंदर स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। मैं आपको इस हिन्दी ब्लॉग पर ब्लॉगिंग, एसईओ, टेक्नॉलजी, इंटरनेट और मोबाइल टिप्स ट्रिक्स के साथ में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी देने वाला हूँ। अगर आपको मेरे लिखे आर्टिक्ल पसंद आते है तो अपने दोस्तों के साथ में शेयर करें और मुझे मेरे सोश्ल मीडिया अकाउंट पर जरूर फॉलो करें।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *