नमस्कार दोस्तो आप सभी का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है हम आपके लिए कोई न कोई रोचक जानकारी लेकर आते है जो चिजे हमारी डेलि लाइफ से जुड़ी है उनसे जुड़ी बाते हम आपके साथ शेयर करते है जिससे हमारा नॉलेज तो बढ़ता ही है साथ में पढ़ने में भी आनंद मिलता है। आज इस आर्टिकल Nike kaha ki company hai में हम आपको nike कंपनी से जुड़ी रोचक बातों के बारे में बताएगे और यह भी बताएँगे की nike कंपनी किस देश की है व इसकी स्थापना कैसे, कब व किसके द्वारा की गयी इसलिए इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़े।

Nike Kaha ki Company hai | Nike कहाँ की कंपनी है

Nike ब्रांड ने अपना बहुत बड़ा बाजार बना लिया है जिसके प्रॉडक्ट विश्वव्यापी बेचे जाते है, यह अब एक अंतर्राष्ट्रीय कंपनी बन गयी है आज के समय मे इसके नाम से कोई व्यक्ति अनजान नहीं है आपको बता दे कि Nike एक स्पोर्ट्सवियर और जूते बनाने कि लोकप्रिय कंपनी है Nike एक अमेरिकन कंपनी है जो मुख्य रूप से स्पोर्ट्स से रेलेटेड शूज व जेकेट बनाती है इसकी शुरुआत जापान में बने Onitsuka Tiger रनिंग जूतो को बेचने से हुई। nike के आरंभ से पहले अमेरिकन बाजार पर जर्मनी कि कंपनियो का बोलबाला था जिसे देखकर Phil Knight ने अपनी कंपनी स्टार्ट करने का सोचा जो अमेरिका में जर्मनी कंपनी के अपेक्षा कम दामो पर प्रॉडक्ट बेचे।

Nike कंपनी का हैड क्वार्टर Beaverton, Oregon, अमेरिका में है।

Note:- Nike कंपनी को स्टार्ट करने के आइडिया पर Phil Knight ने 1962 में एमबीए करने के दौरान काम करना स्टार्ट कर दिया था लेकिन कंपनी ने जूते 1964 में बेचने स्टार्ट किए थे।

यह भी पढ़े:-Redmi Kaha ki Company hai

Nike कंपनी के मालिक कौन है

Nike कंपनी के मालिक Phil Knight और Bill Bowerman है Phil knight ने स्टेंफोर्ड यूनिव्रसिटि से ग्रेजुएशन की कंपनी को बनाने का idea फिल का था और बिल ने इस प्रोजेक्ट पर काम करके इसे सफल बनाया Nike कंपनी कि स्टार्टिंग Blue ribbon नाम कि कंपनी से हुई है।

Note:- Nike से जुड़ी एक रोचक बात बता दे कि nike कंपनी को बनाने का आइडिया Phil knight का था जो उन्होने अपने कोच Bill Bowerman को बताया।

Nike कंपनी के CEO कौन है

Nike कंपनी के CEO johan Donahoe है जिंहोने जनवरी 2020 में कंपनी के सीईओ पद का कार्यभार संभाला।

Nike कंपनी की शुरुआत कैसे हुई

Nike कंपनी की शुरुआत 1962 को ब्लू रिबन नाम से हुई उस समय जापान में Onitsuka Tiger रनिंग जूते काफी डिमांड में थे लेकिन ये जूते अमेरिका में नहीं मिलते थे तो Phil Knight के दिमाग में आइडिया आया कि क्यो ना इन जूतो को अमेरिका मे लाया जाये Phil knight ने ये आइडिया अपने कोच को बताया और अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट होने के बाद फिल नाइट टुरिस्ट वीजा से जापान के कोबे शहर गए और Onitsuka के मालिक Kihachiro Onitsuka से मिलने का फ़ैसला किया पहली ही मुलाक़ात में Phil Knight ने Kihachiro Onitsuka  को प्रभावित किया। यह सब उन्होने अपनी आत्मकथा Shoes Dog में लिखा।

Phil ने मीटिंग में Kihachiro Onitsuka को बताया के वे ब्लू रिब्बन स्पोर्ट्स कंपनी के मालिक है और उनकी कंपनी Onitsuka के जूते अमेरिका में बेचना चाहती है फिल कि यह मीटिंग सफल हुई और Kihachiro Onitsuka अपने जूते उन्हे देने के लिए मान गए और फिल का पहला ऑर्डर ले लिया लेकिन फिल के लिए अब चुनोती यह थी कि वो Onitsuka के जूते अमेरिका मे बिक रहे adidas के जूतो से कम कीमत पर बेचे।

फिल का पहला ऑर्डर 1964 में आया तो फिल बहुत खुश हुए उन्होने 2 जोड़ी जूते अपने कोच बिल को भेजे जो उन्हे बहुत पसंद आए उन्होने Blue Ribbon Sports कंपनी को नैक्सट लैवल पर ले जाने का फ़ैसला किया और Onitsuka को 300 जूतो का ऑर्डर दिया जो अप्रैल 1964 में इनके पास पहुंचा जो बहुत ही जल्दी बिक गए तो इन्होने Onitsuka को जुलाई 1964 को 1300 जूतो कि जोड़ी का ऑर्डर दिया जूतो कि मांग बढ़ने के बाद Blue Ribbon ने अपना पहला स्टोर कैलिफोर्निया में खोला और कंपनी में स्टाफ को रखा गया।

Onitsuka ने 1968 में अपना जूता Cortez लॉन्च किया और Bill Bowerman के कहे अनुसार बदलाव किया गया इसे ओर ज्यादा comfortable बनाया गया लेकिन जापान में जूतो कि मांग इतनी ज्यादा बढ़ गयी कि Onitsuka अमेरिका में अपने जूते नही भेज पा रही थी तो Bill Bowerman ने अपनी खुद कि कंपनी स्टार्ट करने का फ़ैसला लिया और Onitsuka से किए कांट्रैक्ट को खत्म होने का इंतज़ार करने लगे।

1971 में कांट्रैक्ट खत्म होने से पहले ही बिल ने अपनी कंपनी का नाम Nike तय किया और 1972 में कांट्रैक्ट खत्म होने के बाद अपनी कंपनी को स्टार्ट किया।

Nike कंपनी के Brand Logo तैयार करने की ज़िम्मेदारी बिल ने Portland State Univercity को दी। Carolyn Davidson ने nike brand के Logo को डिज़ाइन किया जिसके लिए उन्हे कंपनी द्वारा 35 doller दिये गए। समय समय पर कंपनी logo में थोड़ा बहुत बदलाव भी होता रहा है।

1989 में Nike अमेरिका की सबसे बड़ी sports shoes कंपनी के रूप में उभरकर सामने आयी।

यह भी पढे:- Infinix Kaha ki Company hai

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको Nike कंपनी के बारे में प्रत्येक जानकारी दी कि Nike Kaha ki Company hai और नाइक कंपनी के मालिक कौन है व Nike कंपनी कि शुरुआत कब ब किसके द्वारा कि गयी इसका इतिहास क्या रहा Nike कंपनी से जुड़े हर विषय के बारे मे आपको इस आर्टिकल में जानकारी मिल गयी होगी यदि आपको किसी ओर कंपनी के बारे में जानकारी चाहिए तो हमे कमेंट मे पूछ सकते है।

उम्मीद है कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको इससे जानकारी मिली होगी। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तो के साथ social media पर शेयर जरूर करें।

Thanku Friends

प्रश्न .1 Nike किस देश की कंपनी है?

उतर- Nike अमेरिका की कंपनी है।

प्रश्न .2 Nike कंपनी के मालिक कौन है?

उतर- Nike कंपनी के मालिक Phil knight और Bill Bowerman है।

प्रश्न .3 Nike कंपनी का Logo किसने बनाया?

उतर- Nike कंपनी का Logo Carolyn Davidson ने बनाया।


Pankaj Singh Shekhawat

नमस्कार दोस्तो, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मैंने कला विज्ञान के अंदर स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। मैं आपको इस हिन्दी ब्लॉग पर ब्लॉगिंग, एसईओ, टेक्नॉलजी, इंटरनेट और मोबाइल टिप्स ट्रिक्स के साथ में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी देने वाला हूँ। अगर आपको मेरे लिखे आर्टिक्ल पसंद आते है तो अपने दोस्तों के साथ में शेयर करें और मुझे मेरे सोश्ल मीडिया अकाउंट पर जरूर फॉलो करें।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *