नमस्कार दोस्तो आप सभी का हमारे ब्लॉग bloggingfm पर स्वागत है। हम आपके लिए इस ब्लॉग पर रोज जानकारी से भरपूर नए नए लेख लेकर आते है। इसी तरह आज हम इस लेख Oppo Kaha ki Company Hai में ओप्पो कंपनी से जुड़ी सभी तरह की जानकारी लेकर आए है। वैसे तो हम सभी जानते है की Oppo के स्मार्टफोन ने बाजार में आते ही भारी मात्रा में लोगो को अपनी तरफ आकर्षित किया था और बाजार में इन स्मार्टफोन की मांग काफी बढ़ गयी थी।

भारतीय बाजार में भी ओप्पो एक ब्रांड के रूप में उभरकर सामने आया था। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम ओप्पो कंपनी के बारे में डीटेल से जानेंगे कि ओप्पो किस देश की कंपनी है? ओप्पो के मालिक कौन है? ओप्पो कंपनी के सीईओ कौन है? ओप्पो कंपनी का हैड्क्वार्टर कहाँ है? ओप्पो कंपनी की स्थापना कब हुयी? ओप्पो कंपनी भारत में कब आई आदि सभी सवालो के जबाब इस लेख में जानेंगे, तो आप सभी अंत तक इस लेख को पढ़े ताकि ओप्पो से जुड़ी सभी जानकारी आपको पता चल सके।

Oppo किस देश की कंपनी है

ओप्पो एक चाइनीज कंपनी है जो की मुख्य रूप से smartphone और एलेक्ट्रोनिक डिवाइस बनाती है। आपको बता दे कि ओप्पो ने स्टार्टिंग स्मार्टफोन बनाने से नहीं की थी बल्कि यह प्रारम्भ में blue ray disk बनाती थी। ओप्पो कंपनी को चीनी नागरिक द्वारा ही 2004 में लॉन्च किया गया था। वैसे तो ओप्पो एक चाइनीज कंपनी है लेकिन इसके प्रॉडक्ट भारत समेत दुनिया के बहुत से देशो मे बिकते है। BBK Electronics चाइना में ईलेक्टोनिक कंपनियो में शीर्ष पर है और ओप्पो भी इसी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स की एक सहायक कंपनी है जिसे 2004 में चीन से प्रारम्भ की गयी थी। आपको बता दे की ओप्पो के अलावा विवों, रियलमी, एमआई, वनप्लस भी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स के अंतर्गत आती है। इसी से हम अंदाजा लगा सकते है कि बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स चाइना की कितनी बड़ी कंपनी हो सकती है। बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स को 1990’s में Duan yongping द्वारा आरम्भ किया गया था प्रारम्भ में बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स CD, Mp3 और Dvd player के साथ साथ घरेलू उपकरण बनाती थी।

असल में बहुत से लोग सोचते है कि ओप्पो एक भारतीय कंपनी है क्योंकि ओप्पो के स्मार्टफोन पर made in india लिखा होता है। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है ओप्पो एक चाइनीज कंपनी ही है। इस पर made in india इसलिए लिखा होता है क्योंकि कंपनी द्वारा स्मार्टफोन के पार्ट्स मँगवाए जाते है, जिन्हे यहा असेंबल करके भारतीय बाजार में मेड इन इंडिया के नाम से बेचा जाता है। तो फ़्रेंड्स अब आप जान ही गए होंगे की ओप्पो चीन देश की कंपनी है चीन और भारत के मध्य आपसी तनाव लंबे समय से ही चले आ रहे है फिर भी भारत में चाइनीज प्रॉडक्ट बड़ी भारी मात्रा में बिकते है। कई बार भारत में भारतीय जनता द्वारा चाइनीज प्रॉडक्टस का बहिष्कार किया गया खास तौर पर इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादो का बहिष्कार किया गया लेकिन फिर भी इंडिया में चाइनीज उत्पादो का भरपूर बाजार है।

Oppo कंपनी के मालिक कौन है

Oppo कंपनी के मालिक यानि की ओप्पो कंपनी के संस्थापक Tony Chen है जिंहोने आज से करीब 17 बर्ष पहले 2004 में ओप्पो कंपनी की स्थापना चाइना में की थी लेकिन टोनी चेन ने 2001 में ही ओप्पो कंपनी को अपने नाम रजिस्टर करा लिया था। टोनी चेन का जन्म 1969 में चाइना के वानयुआन नामक शहर में हुआ। ओप्पो कंपनी को शुरू करने से पहले टोनी चेन सबोर इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नालजी कंपनी में काम करते थे। टोनी चेन ने अपने एक इंटरव्यू में बताया की उन्होने कभी नहीं सोचा था की oppo एक दिन इतना पोपुलर ब्रांड बन जाएगा।

यह भी पढ़े- Realme Kaha ki Company Hai

Oppo कंपनी के सीईओ कौन है

ओप्पो कंपनी के ग्लोबल CEO टोनी चेन (Tony Chen) है जो कि ओप्पो कंपनी के फाउंडर भी है। Oppo कंपनी में वैश्विक सतर पर होने वाली गतिविधिया tony chen की देखरेख में ही होती है। विश्व सतर की गतिविधियो की डीटेल इनके पास होती है।   

भारत में oppo के सीईओ चार्ल्स वांग (Charles wong) है।

Oppo का हैड्क्वार्टर कहाँ है

ओप्पो कंपनी का हैड्क्वार्टर चाइना के Dongguan, Guangdong में है। यही से ओप्पो कंपनी की गतिविधियो को संचालित किया जाता है। इसके अलावा अलग अलग देशो में ओप्पो कंपनी की उप-शाखाए बनाई गयी है। भारत में ग्रेटर नोएडा में ओप्पो कंपनी की उप-शाखा है।

यह भी पढ़े- Nokia Kaha ki Company hai

ओप्पो कंपनी का इतिहास

ओप्पो कंपनी की स्थापना 2001 में हुयी थी लेकिन इसे लॉन्च 2004 में की गयी थी। ओप्पो ने सर्वप्रथम Blue ray disk बनाना प्रारम्भ किया इसके बाद 2008 में ओप्पो ने स्मार्टफोन menufacture इंडस्ट्री में अपना कदम रखा। oppo कंपनी का पूरा नाम Guangdong Oppo Mobile Telecommunications corporation limited है

2008 में ओप्पो ने अपना पहला फोन find 7 लॉन्च किया इसे सर्वप्रथम अमेरिका में लॉन्च किया गया। पहले ओप्पो इतनी लोकप्रिय नहीं थी। ओप्पो ने अपने फोन को लॉन्च करने के बाद कंपनी के ब्रांड परमोश्न पर भी पूरा ध्यान दिया धीरे धीरे ओप्पो ने कई कंपनियो के साथ अपने ब्रांड परमोश्न के लिए कांट्रैक्ट किया। oppo ने विभिन्न स्पोर्ट्स कंपनियो के साथ मिलकर अपने ब्रांड का प्रमोशन किया।

Oppo ने 2014 में भारतीय स्मार्टफोन इंडस्ट्री में अपना पहला कदम रखा था 2014 में Oppo N1 डिवाइस के साथ भारतीय बाजार में प्रवेश किया। Oppo n1 के ब्रांड अम्बेस्ड्र के लिए ओप्पो ने इंडियन बॉलीवुड स्टार ऋतिक रोशन और सोनम कपूर को चुना।

भारत में उतरप्रदेश के ग्रेटर नोएडा में oppo का menufacture प्लांट है जहां ओप्पो के फोनो को मैन्यूफैक्चर किया जाता है। आपको एक बात बता दे की भारत में ओप्पो के स्मार्टफोन बनाए नहीं जाते बल्कि इसके पार्ट्स को चाइना से इम्पोर्ट किया जाता है और इन पार्ट्स को जोड़कर असेंबल करके बेचा जाता है। इसीलिए इन smartphone पर Made in india लिखा आता है लेकिन असल में ये चाइना द्वारा ही बनाए गए होते है।

जून 2016 में oppo ने स्मार्टफोन बनाने वाली दूसरी बड़ी कंपनियो को पीछे छोड़कर चाइना की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी बन गयी।

2017 में ओप्पो ने अपने ब्रांड प्रमोशन के लिए BCCI से कांट्रैक्ट साइन किया जिसके अनुसार वर्ष 2022 तक इंडियन क्रिकेट टीम में खेलने वाले सभी खिलाड़ियो की टी-शर्ट पर ओप्पो कंपनी का लोगो लगाया जाएगा।

2019 के आते आते भारतीय बाजार में ओप्पो एक बड़े ब्रांड के रूप में उभरा क्योंकि इस समय हर व्यक्ति स्मार्टफोन तक पहुँच गया था। सभी लोग keypad मोबाइल को छोडकर android की तरफ आ गए और इस समय में ओप्पो ने लोगो की जरूरतों के देखते हुए कम प्राइस में अपने smartphone लॉन्च किए। इन स्मार्टफोनो में कम प्राइस के साथ साथ बढ़िया फिचर भी available थे जिससे ओप्पो काफी लोकप्रिय कंपनी बन गयी।

आज के समय में ओप्पो को टक्कर देने वाली कई स्मार्टफोन कंपनीया आ गयी है। वास्तव में एमआई, रियलमी इंफीनिक्स जैसी कंपनियो ने ओप्पो को कड़ी टक्कर दी है।

यह भी पढ़े- Redmi Kaha ki Company hai

निष्कर्ष

दोस्तो आज के इस आर्टिकल Oppo Kaha ki Company Hai में हमने जाना कि, ओप्पो किस देश की कंपनी है ओप्पो के मालिक कौन है ओप्पो कंपनी के सीईओ कौन है ओप्पो का हैड्क्वार्टर कहाँ है? आदि सभी प्रकार की ओप्पो से जुड़ी जानकारी के बारे में जाना, तो उम्मीद है की आपको आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको इस लेख में हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ सोश्ल मीडिया पर शेयर करे।

यदि आपको कोई जानकारी समझ नहीं आयी हो या सही नहीं लगी हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे संपर्क कर सकते है हमारी टीम द्वारा जल्द से जल्द आपको जबाब दिया जाएगा

Thanku friends

प्रश्न.1 ओप्पो किस देश की कंपनी है?

उतर- ओप्पो चीन देश की कंपनी है।

प्रश्न.2 ओप्पो के संस्थापक कौन है?

उतर- ओप्पो कंपनी के संस्थापक tony chen है।

प्रश्न.3 ओप्पो ने भारतीय स्मार्टफोन इंडस्ट्री में अपना कदम कब रखा?

उतर- ओप्पो ने भारतीय बाजार में अपना पहला कदम सन 2014 में रखा।


Pankaj Singh Shekhawat

नमस्कार दोस्तो, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मैंने कला विज्ञान के अंदर स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। मैं आपको इस हिन्दी ब्लॉग पर ब्लॉगिंग, एसईओ, टेक्नॉलजी, इंटरनेट और मोबाइल टिप्स ट्रिक्स के साथ में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी देने वाला हूँ। अगर आपको मेरे लिखे आर्टिक्ल पसंद आते है तो अपने दोस्तों के साथ में शेयर करें और मुझे मेरे सोश्ल मीडिया अकाउंट पर जरूर फॉलो करें।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *