pradhan mantri awas yojana apply online  प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन pradhan mantri awas yojana form kaise bhare पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट

दोस्तो यदि आप भी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके बारे में बेसिक जानकारी जान लेनी चाहिए। जो की आज के इस लेख प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन 2022 में दी गयी है। इस लेख को पढ़कर आप जान जाएँगे कि प्रधानमंत्री आवास योजना gramin में आवेदन करने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए और कौन कौनसे डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता पड़ने वाली है।

इस ब्लॉगपोस्ट को पढ़ने के बाद कोई भी व्यक्ति pm aavas yojna gramin के लिए ऑनलाइन आवेधन कर सकता है। इंटरनेट पर इसका फोरम उपलव्ध है। इसलिए हर व्यक्ति जो इसके लिए योग्य है वो आवेधन अप्लाई कर सकता है।

पीएम ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत देश के आर्थिक दृष्टि से कमजोर व पिछड़े वर्ग के नागरिकों को पक्के घर बनाने के लिए आर्थिक सुविधा दी जा रही है। इस योजना का सुभारंभ देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा वर्ष 2015 में की गयी थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य 2022 तक आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्ग के घर पक्के बनवाए जाये और पुरानो की मरम्मत। सभी के पास पक्के घर हों।

लेकिन 2022 तक इस योजना का उद्धेश्य पूरा नहीं किया जा सका, क्योंकि एक तो देश की आबादी ज्यादा है और दूसरा हमारे देश में आर्थिक दृष्टि से कमजोर लोगो की संख्या बहुत ज्यादा है। इसलिए इस योजना को 3 वर्षो तक ओर बढ़ा दिया गया है।

पीएम आवास योजना 2022

Pm aavas yojna gramin के तहत जरूरतमन्द परिवारों के लिए पक्के घर बनवाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पैसे दिये गए। इसके अलावा घर बनाने के लिए बैंक लोन भी दिया जा रहा है। इस योजना के दो भाग है- पहला पीएम ग्रामीण आवास योजना और दूसरा पीएम शहरी आवास योजना। दोनों का उद्धेश्य जरूरतमंदो के लिए पक्के घरो का निर्माण करना है।

यह भी पढ़े- ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया कैसे चेक करें

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

पीएम ग्रामीण आवास योजना को भी दो भागो में विभाजित किया गया है। पहला समतल भूमि वाले भाग और दूसरा पहाड़ी क्षैत्र।

समतल भू-भाग वाले इलाके में pradhanmantri gramin aavas yojna के तहत सरकार द्वारा 1,20,000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

वहीं पहाड़ी क्षैत्र के लोगो को पक्के घर बनवाने के लिए 1,30,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। pm aavas yojna gramin देख के सभी जिलो, शहरो, गांवो, कस्बो के लिए है। चाहे आप देश के किसी भी राज्य से हो इसके लिए आवेदन कर सकते है।

PMAYG Eligibility criteria  – प्रधानमंत्री आवास योजना gramin के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के आवेदन के लिए योग्य उम्मीदवार ही अप्लाई करें। क्योंकि सरकार द्वारा उम्मीदवार की सभी डीटेल देखी जाती है। देखा जाता है कि क्या उम्मीदवार वास्तव में योजना लेने के पात्र है।

तो चलिये जानते है pm aavas yojna gramin (PMAYG योजना) के लिए कौनसा उम्मीदवार पात्र होगा-

  • ऊमीद्वार भारतीय नागरिकता रखता हो।
  • PMAYG योजना का लाभ परिवार के एक ही सदस्य को दिया जाएगा।
  • उम्मीदवार के घर का फोटो लिया जाएगा। अगर घर पक्का है तो उम्मीदवार को योजना का लाभ नहीं मिलेगा। कच्चे या फिर टूटे-फूटे घर वालों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • जिस परिवार में 18 वर्ष से लेकर 59 वर्ष तक वयस्क नागरिक नहीं हा वो भी योजना का लाभ ले सकते है।
  • यदि किसी परिवार में 25 वर्ष से ऊपर कोई व्यष्क पढ़ा लिखा है तो उसको योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • परिवार में कोई व्यक्ति सरकारी पद पर जॉब करता है वह इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता।
  • इस योजना में भूमिहीन व दिहाड़ी मजदूरी करने वाले परिवारों को लाभ मिलेगा।
  • अगर किसी परिवार में वयस्क सदस्य शारीरिक रूप से असहाय है तो वह योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

इस तरह आप समझ सकते है कि जो उम्मीदवार शारीरिक रूप से कमजोर या फिर भूमिहीन दिहाड़ी मजदूरी करके परिवार चलाने वालों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लाभ दिया जाएगा।

यह भी पढ़े – E Shram Card Kya Hai कैसे बनाए।

प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

PMAYG के लिए पात्र व्यक्ति को आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजो का होना आवश्यक है। जानते है pmayg के लिए कौन कौनसे documents कि आवश्यकता होगी-

  1. आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास आधारकार्ड, वोटर कार्ड होना चाहिए।
  2. बैंक अकाउंट
  3. राशन कार्ड
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. जाती प्रमाण पत्र
  6. मनरेगा जॉब कार्ड
  7. पासपोर्ट साइज़ फोटो
  8. नो ऑबजेक्शन सर्टिफिकेट
  9. परिवार के किसी सदस्य के पास एक हलफनामा होना जरूरी है।

Pradhan mantra gramin aavas yojna का लाभ लेने के लिए आपके पास ऊपर बताए सभी डॉकयुमेंट होने जरूरी है। यदि आप इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है और आपके पास सभी दस्तावेज़ नहीं है तो आप डॉक्युमेंट्स को बनवा लें। और इस योजना का लाभ जरूर लें।

प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र कैसे भरें ?

Pradhanmantri aavas yojna ka form kaise bhare: इस योजना के लिए आप आवेदन कर सकते है।

लेकिन आपको एक जरूरी बात बताना चाहूँगा की प्रधानमंत्री आवास योजना 2 तरह की है। जैसा की मैंने ऊपर बताया था। एक तो ग्रामीण आवास योजना और दूसरी शहरी आवास योजना।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन केवल शहरी आवास योजना के अंतर्गत किया जा सकता है, ग्रामीण आवास योजना में नहीं। इसके लिए आपको अपने गाँव की पंचायत में जाना होगा। और वहाँ पर जो अधिकारी होते है वही आपका “ग्रामीण आवास योजना” के लिए अप्लाई कर सकते है।

आपने बहुत सी यूट्यूब विडियो में देखा होगा जो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बारे में बताते है। लेकिन ऐसा नहीं होता। ग्रामीण आवास योजना और शहरी आवास योजना की ओफ़्फ़िशियल वैबसाइट जरूर है। लेकिन Pradhan mantri avas yojana apply online के लिए Username और I’D password मांगा जाता है जो सिर्फ ग्राम अधिकारी के पास होता है। यदि आपके पास इस पोर्टल का आईडी पासवर्ड हो तो online apply कर सकते है।

इसके लिए आप अपने ग्राम पंचायत के सरपंच से भी बात कर सकते है। वह आपके इस काम को हल कर सकता है।

यह भी पढ़े- Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

दोस्तो यदि आपका प्रधानमंत्री आवास योजना gramin में चयन होता है तो आपको ग्राम पंचायत के अधिकारी द्वारा जानकारी दे दी जाती है। इससे पहले एक सरकारी टीम आएगी जो आपके घर का निरीक्षण करके जाएगी।

अगर आपको इस योजना के अंदर लाभ मिलेगा तो सरकार द्वारा जारी की गयी लिस्ट में आपका नाम आ जाएगा। इस प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची को आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से चेक कर सकते है। जिसके बारे में आपको इस लेख में पूरी जानकारी Step by step बताई जाएगी।

चलिये अब जानते है Pradhanmantri gramin avas yojana list 2021-22 को देखने के स्टेप-

Step. 1

सबसे पहले आपको ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओफ़्फ़िशियल वैबसाइट pmayg.nic.in पर जाना होगा। आप डाइरैक्ट इस वेबसाइट पर क्लिक करके जा सकते है।

Step. 2

अब आप जैसे ही इस वैबसाइट पर क्लिक करेंगे तो साइट का होम पेज खुलेगा। इसमे आपको ऊपर एक Awaassoft नाम का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

Awaassoft पर क्लिक करने के बाद नीचे कई ओर ऑप्शन आएंगे। इनमे से आपको Report के विकलप को चुनना है। जैसा की आप स्क्रीनशॉट में देख सकते है।

Step. 3

Report पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा जिसमे कई अलग अलग ऑप्शन आएंगे। आपको इनमे सबसे नीचे Social audit reports में एक Beneficiary details for verification का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें।

Step. 4

इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमे आपकी बेसिक डीटेल दर्ज करनी होगी।

इसमे सबसे पहले आपको अपने राज्य को सिलैक्ट करना होगा। इसके बाद जिला फिर तहसील, पंचायत, वर्ष को लाइनवाइज़ अच्छे से फ़िल कर लें।

अब सबसे लास्ट में आपको योजना को सिलैक्ट करना होगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो सबसे ऊपर PARDHAN MANTRI AWAAS YOJANA GRAMIN का ऑप्शन आ जाएगा। आप इसे सिलैक्ट कर लें।

अब सबसे लास्ट में Captcha को दर्ज करें और इसके बाद नीचे दिये submit पर क्लिक कर दें।

Step. 5

अब आपके सामने अपने क्षैत्र का सारा डाटा आ जाएगा। सभी लोगो के नाम की लिस्ट खुलकर आ जाएगी। जो इस योजना से लाभ प्राप्त करेंगे।

इस तरह आप किसी भी या अपने क्षैत्र की प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट निकाल सकते है। आशा है की आप ग्राम पंचायत आवास लिस्ट कैसे देखे को अच्छे से समझ गए होंगे।

यह भी पढ़े- किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 2022

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण से जुड़े महत्वपूर्ण FAQ

प्रश्न.1 प्रधानमंत्री आवास योजना का वेबसाइट क्या है?

उतर- प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वैबसाइट pmaymis.gov.in है। इस पर जाकर आप आवेधन कर सकते है।

प्रश्न.2 PM आवास योजना में अपना नाम कैसे देखे?

उतर- प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले ग्रामीण विकास मंत्रालय की official वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाएँ। इसके बाद मैन्यू में Awaassoft नाम का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें। अब Repot का ऑप्शन आएगा उसका चयन करें। इसके बाद अपने एरिया के डीटेल दर्ज करके अपने क्षैत्र की pm आवास योजना लिस्ट निकाल सकते है।

प्रश्न.3 प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत कितने रुपयो की आर्थिक सहायता दी जाती है?

उतर- प्रधानमंत्री आवास योजना gramin के अंतर्गत समतल भू-भाग वाले क्षैत्र में 1,20,000 लाख रुपयो की सहायता दी जाती है। वहीं पहाड़ी इलाको में 1,30,000 की आर्थिक सहायता दी जाती है।

प्रश्न.4 प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए 2022 में कितना बजट आवंटित किया गया है?

उतर- वर्ष 2022-23 बजट में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए 80 लाख घरो को बनाने के लिए 48 हजार करोड़ रुपयो का बजट आवंटित हुआ है।

निष्कर्ष

दोस्तो इस ब्लॉगपोस्ट प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ऑनलाइन आवेदनमें आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, और प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट राजस्थान या फिर किसी भी राज्य की आवास योजना लिस्ट कैसे देखे? के बारे में अच्छे से समझाया गया है। यदि आपने इस लेख को पूरा पढ़ा है तो इसे पढ़ने के बाद यह जानकारी समझ भी आई होगी।

उम्मीद है की आपको आज के ब्लॉगपोस्ट में दी गयी जानकारी पसंद आयो होगी। यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट करके जरूर बताएं। इसके साथ ही जागरूक नागरिक होने के नाते इस महत्वपूर्ण जानकारी को सोश्ल मीडिया ग्रुपो में शेयर करें और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाए।

धन्यवाद दोस्तो


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.