नमस्कार दोस्तो आप सभी का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है हम आपके लिए इस ब्लॉग पर नए नए लेख लेकर आते है जिससे आपके ज्ञान में बढ़ोतरी हो और आपकी डेलि लाइफ में यूज होने वाली चिजो के बारे में पता लग सके इसी तरह आज हम इस लेख Realme Kaha ki Company Hai में रियल मी से जुड़ी जानकारी आपके साथ सांझा करेंगे।

वैसे तो आप सभी जानते ही है कि रियल मी एक स्मार्टफोन मैन्यूफॅक्चर कंपनी है लेकिन जब भी हम कोई नया फोन लेने जाते है या फिर किसी से किसी भी कंपनी के बारे में सुनते है तो हमारे दिमाग में बहुत से सवाल दोड़ने लगते है कि ये कहाँ की कंपनी है कंपनी मालिक कौन है बजट smartphone है या नहीं? ऐसे अनेक सवाल बनते है इसीलिए आज के लेख में हम realme कंपनी से जुड़े इन सवालो के जबाब देंगे कि रियल मी किस देश की कंपनी है? रियल मी के मालिक कौन है? रियल मी कंपनी कि स्थापना कब हुई? रियल मी का हैडक्वार्टर कहाँ है? रियल मी के सीईओ कौन है? तो आप इन सवालो के जबाब जानने के लिए अंत तक इस लेख से जुड़े रहे।

Realme किस देश की कंपनी है

रियल मी एक चीनी smartphone कंपनी है जिसका मुख्यालय Shenzhen में है realme पहले oppo का sub brand था जो चाइना में ओप्पो रियलमी के नाम से चलता था लेकिन भारत और अन्य देशो में अपने स्मार्टफोन 2018 में स्काइ ली के सहयोग से इसे ओप्पो से अलग एक स्वतंत्र ब्रांड बना दिया गया।

आप सभी ने realme स्मार्टफोन के डिब्बो पर made in india लिखा भी देखा होगा तो आपने यह जरूर सोचा होगा कि रियल मी इंडियन ब्रांड है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है क्योंकि रियल मी एक चाइनीज कंपनी ही है लेकिन इसके फोन चाइना के अलावा भी भारत समेत क्यी देशो में बनाए जाते है आज के समय में रियल मी एक बहुत बड़ा ब्रांड बन गया है इसके प्रॉडक्ट चाइना के अलावा दूसरे देशो में भी डिमांड में रहते है इसका मुख्य कारण है कि Realme एक बजट smartphone बनाता है जिसमे कम कीमत पर बहुत सारे फीचर दिये जाते है और इसका डिज़ाइन कंपनी द्वारा बहुत ही attractive दिया गया है जो सभी लोगो को बहुत पसंद आया जब रियल मी ने भारत में अपना पहला smartphone लॉन्च किया तभी इसने इंडियन मार्केट में अपनी जगह बना ली और दूसरी बड़ी स्मार्टफोन कंपनियों की टक्कर में आ गयी यही कारण रहा की आज के समय में Realme ने अपने मुख्य ब्रांड Oppo को भी पीछे छोड़ दिया।

Realme कंपनी के मालिक कौन है

Realme कंपनी के मालिक चिनी नागरिक Sky lee है जो पहले oppo electronics कंपनी के उपाध्यक्ष थे इन्होंने 30 जुलाई 2018 को अपने उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की घोषणा की और अपनी नयी स्वतंत्र कंपनी Realme बनाई। इसलिए रियल मी कंपनी के मालिक sky li है जो एक चीनी नागरिक है और इन्होंने कंपनी की शुरुआत चाईना के शेन्ज़ेन शहर से की थी।

दोस्तो रियलमी से जुड़ी एक और रोचक बात आपको बता दे की रियल मी एक ब्रांड है जो BBK Electronics  Corporation का हिस्सा है यही नही Oppo, Vivo, Xiaomi जैसे ब्रांड भी BBK Electronics कंपनी के ही हिस्से है ये सभी ब्रांड इसके अंतर्गत आते है।

यह भी पढ़े- Redmi Kaha ki Company hai

BBK Electronics Corporation के मालिक कौन है

BBK Electronics Corporation के मालिक Daun Yongping है यह भी एक चीनी नागरिक है। Vivo, Oppo, Realme, Xiaomi, Oneplus सभी ब्रांड BBK Electronics के अंतर्गत आते है। BBK Group द्वारा ही इन स्मार्टफोनों को menufacture किया जाता है।

अब आप सभी के दिमाग में यह सवाल होगा की जब Oppo, Vivo, Xiaomi, OnePlus, Realme ये सभी एक ही कंपनी बनाती है तो इनके अलग अलग ब्रांड नाम क्यों रखे गये? कंपनी इन्हे अलग अलग क्यों डिजाइन करती है? तो आपको बता दे कि BBK Group ने मोबाइल इंडस्ट्री में अपनी पकड़ को मजबूत करने के लिए ऐसा किया है क्योंकि BBK Group अपने अलग अलग ब्रांड के smartphone को अलग अलग फीचर के साथ लॉन्च करती है और इनका रेट (price) भी अलग अलग होता है ताकि बजट स्मार्टफोन और महंगे स्मार्टफोन दोनों ही लोगो को प्रोवाइड करवाए जाये और इसी हिसाब से इनमे फीचर दिये जाये जिससे लोग इन्ही ब्रांड के फोनो का आपस में कंपेरिजन करेंगे और इनमे से ही किसी एक को खरीदेगे चाहे कोई Vivo का फोन खरीदे चाहे Oppo का इसका फायदा एक ही कंपनी को होगा और मार्केट में इन्ही का झाल बना रहेगा।

Realme कंपनी के CEO कौन है

Realme के ग्लोबल CEO Sky li है जो की रियल मी कंपनी के मालिक है और पहले oppo electronics कंपनी के उपाध्यक्ष थे।

India में रियल मी के CEO Madhav Sheth है और यूरोप में भी रियलमी सीईओ माधव सेठ है।

Realme कंपनी का हैडक्वार्टर कहाँ है

रियल मी कंपनी का हैडक्वार्टर चीन देश के Shenzhen, Guangdong शहर में है

Realme कंपनी की स्थापना कब हुई

रियल मी कंपनी की स्वतंत्र रूप से स्थापना मई 2018 में हुई थी लेकिन oppo के सब ब्रांड के रूप में 2010 से चली आ रही है जो Smartphone manufacture करती है। 6 मई 2018 को यह ओप्पो से अलग होकर एक स्वतंत्र ब्रांड बन गया आज के समय में realme, Oppo की competitor कंपनी बन गयी है वास्तव में रियलमी ने ओप्पो को पिछाड़ दिया है क्योंकि रियलमी ने अपने स्मार्टफोन को बहुत बढ़िया तरीके से डिज़ाइन किया है और कम दामो में अधिक फीचर प्रोवाइड करवाती है जिससे रियल मी लोगो की पहली पसंद बन गयी है बहुत ही कम समय में रियल मी ने मोबाइल इंडस्ट्री के बड़े हिस्से पर अपना कब्जा कर लिया है।

Realme ने भारतीय बाजार में अपना पहला स्मार्टफोन मई 2018 में Realme 1 के नाम से अमज़ोन इंडिया पर लॉन्च किया जिसने भारतीय बाजार में आते ही अपनी पहचान बना ली और लोगो की नजरों में आ गया। रियल मी ने स्टार्टिंग में Realme 1 के लिए oppo की ब्रांडिंग का सहारा लिया था और आज यह कुछ ही सालो में oppo से भी बड़ा ब्रांड बन गया है और आज के समय में रियलमी स्मार्टफोन बनाने वाली 10 मुख्य कंपनियों में से एक है।

रियलमी ने जून 2019 में अपना पहला 64 मेगापिक्सल कैमरा वाला स्मार्टफोन Realme XT लॉन्च किया।

रियलमी स्मार्टफोन बनाने के साथ साथ कई अन्य उपकरण भी बनाती है जिसमे से रियल मी स्मार्टवॉच, रियलमी स्मार्ट टीवी, बैग, मोबाइल असेसरिज के अलावा रियलमी लैपटाप भी बनाने लगी है इसे भी लोगो द्वारा काफी पसंद किया जाता है।

यह भी पढ़े- Infinix Kaha ki Company hai

निष्कर्ष

दोस्तो आज इस आर्टिकल Realme Kaha ki Company Hai में हमने जाना की रियल मी किस देश की कंपनी है, रियल मी के मालिक कौन है, रियल मी का मुख्याल्य कहाँ है? उम्मीद है की आपको रियल मी से जुड़ा यह लेख पसंद आया होगा यदि पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तो के साथ शेयर करें ताकि हमारे द्वारा किए गए एफर्ट का ज्यादा से ज्यादा लोगो तक जानकारी पहुंचे और इसका फायदा मिले।

यदि आपको टेक्नालजी से जुड़े किसी भी विषय पर जानकारी चाहिए तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे संपर्क कर सकते है।

Thanku Friends

प्रश्न.1 Realme किस देश की कंपनी है?

उतर- Realme चीन देश की कंपनी है।

प्रश्न.2 Realme के मालिक कौन है?

उतर- Realme के मालिक Sky li है।

प्रश्न.3 रियलमी कंपनी की शुरुआत कब हुई?

उतर- रियलमी कंपनी की शुरुआत मई 2018 में हुई।


Pankaj Singh Shekhawat

नमस्कार दोस्तो, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मैंने कला विज्ञान के अंदर स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। मैं आपको इस हिन्दी ब्लॉग पर ब्लॉगिंग, एसईओ, टेक्नॉलजी, इंटरनेट और मोबाइल टिप्स ट्रिक्स के साथ में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी देने वाला हूँ। अगर आपको मेरे लिखे आर्टिक्ल पसंद आते है तो अपने दोस्तों के साथ में शेयर करें और मुझे मेरे सोश्ल मीडिया अकाउंट पर जरूर फॉलो करें।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *