UPI Pin Kya Hai | UPI Pin कैसे बनाए

Published by Editorial Team on

हैलो दोस्तो, आप सभी का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे की UPI Pin kya hai और UPI pin kaise banaye. इसके अलावा यूपीआई से जुड़ी सभी बेसिक जानकारी आपके साथ सांझा करेंगे।

यदि आपने भी ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए UPI एप्स का इस्तेमाल करना अभी शुरू किया है तो आपके मन में यूपीआई से जुड़े कई सवाल होंगे। क्योंकि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए यूपीआई पिन की जरूरत पड़ती है। अक्सर देखा जाता है की नए यूजर upi pin को लेकर कन्फ्युज रहते है।

यदि आप भी यूपीआई पिन को लेकर कन्फ्युज है और आपके दिमाग में upi से जुड़े सवाल  है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े। इस लेख में यूपीआई पिन क्या है? यूपीआई पिन कैसे बनाए से जुड़ी सारी जानकारी आसान भाषा में जानने को मिलेगी।

यूपीआई पिन क्या है

यूपीआई एप्स जैसे BHIM App, Phonepe, paytm आदि से ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए जिस security pin का यूज किया जाता है उसे यूपीआई पिन कहते है। यह 4 या फिर 6 अंको का भी हो सकता है।

दोस्तो जब आप अपने यूपीआई एप में बैंक अकाउंट एड करते है तो UPI Pin बनाना पड़ता है। इसके बाद आप जब भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते है तो इस पिन का यूज करना होता है। तभी ट्रांजेक्शन होगी। यह आपके बैंक अकाउंट की सेक्युर्टी के लिए होता है। अगर आसान भाषा में बताउ तो यह आपके मोबाइल फोन के पासवर्ड की तरह है। यह अलग अलग बैंक के लिए अलग होता होता है। आप चाहे तो इसे बदल भी सकते है।

UPI Pin की फुल फॉर्म

UPI ka full form – Unified Payment Interface है और Pin ka full form – Personal Identification Number है।

इस तरह यूपीआई पिन का फुल फॉर्म – Unified Payment Interface Personal Identification Number है।

यह भी पढ़े- Google Pay से रीचार्ज कैसे करें

Upi Pin कैसे बनाए

अब आप ऊपर बताए अनुसार समझ गए होंगे की यूपीआई पिन क्या है। तो अब हम आगे जानगे की UPI PIN कैसे बनाए। क्योंकि किसी भी UPI एप्स का यूज करने से पहले उसमे यूपीआई पिन सेट करना होता है। उसके बाद आप उसी पिन को लगाकर कितनी भी ट्रांजेक्शन कर सकते है। लेकिन इससे पहले आपको पता झोना चाहिए की UPI पिन के लिए क्या क्या डॉक्युमेंट्स चाहिए होंगे।

UPI Pin बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज़

यूपीआई पिन बनाने से पहले आपको नीचे बताए डॉकयुमेंट पास रखने है।

  • एकक्टिव बैंक अकाउंट
  • बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर
  • ATM Card/Debit Card

यह भी पढ़े- आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

Paytm में यूपीआई पिन कैसे बनाए

दोस्तो मैं आपको Paytm में upi pin बनाने की प्रक्रिया बताने वाला हूँ। वैसे सभी यूपीआई एप्स में यूपीआई पिन सेट करने की प्रक्रिया लगभग सेम रहती है। इसलिए आप नीचे बताए स्टेप को अच्छे से समझकर किसी भी उपी एप में पिन सेट कर सकते है। तो चलिये जानते है UPI Pin kaise banaye

  • सबसे पहले आपको अपना Paytm को ओपन करना है।
  • अब इसमे अपने बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाना है।
  • अकाउंट बनाने के बाद आपके सामने एप का इंटरफेस ओपन हो जाएगा। अब इसमे आपको ऊपर लेफ्ट साइड में दिये थर्ड लाइन को क्लिक करके अपनी प्रोफ़ाइल में जाना है।
  • अब आपको payment setting पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद UPI & Linked bank account का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करें।
  • अब जो सिम आपके बैंक अकाउंट से लिंक है उस सिम को चूज करके सिम वेरिफ़ाई करने है।
  • इसके बाद जिस बैंक में आपका अकाउंट है उसे सिलैक्ट कर लें। अकाउंट सिलैक्ट करने के बाद आपके बैंक अकाउंट नंबर मिलेंगे। उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपने एटीएम कार्ड के लास्ट 6 डिजिट नंबर देने है। इसके बाद expiry date दर्ज करनी है।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा। इसे एंटर करना है।
  • इसके बाद आपको अपना 4 अंको का upi pin बनाना है। जिसे आप आसानी से याद रख सके। जब भी आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करेंगे तो आपको इसकी आवश्यकता होगी।

इस तरह आप बड़ी सरलता से किसी भी यूपीआई एप में अपना पिन सेट कर सकते है। upi pin बनाने का प्रोसेस यही रहता है।

यह भी पढ़े- Online Paise Kamane Ke Tarike

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको बताया की UPI pin kya hai और UPI pin kaise banaye. क्योंकि जो यूजर यूपीआई एप्स पर नए होते है उन्हे Upi पिन बनाने मे सबसे ज्यादा परेशानी आती है। इस लेख को पढ़ने के बाद कोई भी व्यक्ति आसानी से Upi pin set कर सकता है।

उम्मीद है की आपको UPI Pin से जुड़े सवालो के जबाब इस लेख में मिल गए होंगे। यदि जानकारी पसंद आई है तो सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करें। यदि कुछ समझ ना आए तो कमेंट करके पूछ सकते है।

धन्यवाद दोस्तो


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.

close button